कौन है जेहान दारूवाला, जो फॉर्मूला-2 रेस जीतकर बने पहले भारतीय ड्राइवर, ऐसे रचा इतिहास

पहले दारूवाला तीसरे स्थान पर थे लेकिन जेहान ने कुछ राउंड के बाद शूमाकर को पीछे छोड़ दिया और खुद को दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे।

  • 3147
  • 0

भारत के रेस ड्राइवर जेहान दारूवाला ने रविवार को एक नया इतिहास रच सभी को चौका दिया। आपको बता दें कि जेहान साखिर ग्रां प्री में फार्मूला -2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। जो कि भारत के लिए बहुत ही गर्व की बात है। जेहान के अलावा इस रेस में डेनियल टिकटुम और मिक शूमाकर भी शामिल थे। दारुवाला के अलावा यूकी शुनोडा दूसरे स्थान पर रहे जो करीब 3.5 सेकेंड पीछे थे वहीं टिकटुम को इस रेस तीसरा स्थान मिला। पहले दारूवाला तीसरे स्थान पर थे लेकिन जेहान ने कुछ राउंड के बाद शूमाकर को पीछे छोड़ दिया और खुद को दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे और उसके बाद 10 वें राउंड तक उन्होंने टिकटुम को भी पीछे छोड़ दिया और खुद को पहले स्थान पर काबिज कर आखिर तक उसपर डटे रहे।


कौन है जेहान दारुवाला? 


भारतीय रेसर जेहान दारुवाला का जन्म 1 अक्टूबर 1998 को हुआ था। जेहान ने 2011 में टीम द्वारा आयोजित किया गया 'वन इन द बिलियन हंट' के तीन विजेताओं में से एक होने के बाद, वह फोर्स इंडिया एफ 1 टीम का हिस्सा थे। वर्तमान में वह रेड बुल जूनियर टीम के सदस्य हैं। दारुवाला का जन्म मुंबई में खुर्शीद और एक पारसी परिवार कनैज दारुवाला में हुआ था। उन्होंने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम में पढ़ाई की, उनके पिता खुर्शेद शापूरजी पल्लोनजी की सहयोगी कंपनी स्टर्लिंग एंड विल्सन के एमडी हैं। 


दारुवाला ने बहुत ही कम उम्र में रेसिंग करना शुरू कर दिया था उन्होंने  2011 में मात्रा तेरह साल की उम्र में एशिया और यूरोप भर में चैंपियन और उप विजेता का खिताब हासिल करना शुरू कर दिया था। 2015 में, दारुवाला ने फॉर्मूला रेनॉल्ट 2.0 चैंपियनशिप में फोर्टेक मोटरस्पोर्ट के साथ शुरुवात की थी। उन्होंने उत्तरी यूरोपीय कप में पांचवें स्थान हासिल किया।


अगले वर्ष,दारुवाला ने चैंपियन जोसेफ कॉफमैन रेसिंग पर कब्जा कर लिया और अपना पहला पोल स्थान हासिल किया और उत्तरी यूरोपीय कप में जीत हासिल कर चौथे स्थान पर रहे। यूरोकप में, वह नौवें स्थान पर रहे।










RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT