Independence Day: स्वतंत्रता दिवस भारतीय इतिहास से रूबरू होने के लिए इन जगहों को करें एक्स्प्लोर

आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इस अवसर पर देश के सभी स्मारकों में 15 अगस्त तक नि:शुल्क प्रवेश की व्यवस्था की गई है.

  • 642
  • 0

आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इस अवसर पर देश के सभी स्मारकों में 15 अगस्त तक नि:शुल्क प्रवेश की व्यवस्था की गई है. सीधे शब्दों में कहें तो पर्यटक लाल किला, कुतुब मीनार, जलियांवाला बाग, ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, आगरा किला मुफ्त में देख सकते हैं. अगर आप भी स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप भारतीय इतिहास से परिचित होने के लिए इन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं. आइए जानते हैं-

जलियांवाला बाग की यात्रा करें

जलियांवाला बाग पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पास स्थित है. अगर आप दिए गए समय के साथ अमृतसर जाते हैं तो स्वर्ण मंदिर की धार्मिक यात्रा जरूर करें. श्री हरिमंदिर साहिब के दरबार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. आप भी बाबा के दरबार में नतमस्तक होकर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद आप जलियांवाला बाग का ऐतिहासिक भ्रमण कर सकते हैं. जलियांवाला बाग हत्याकांड का इतिहास के पन्नों में विस्तार से वर्णन है.

इतिहासकारों के अनुसार 13 अप्रैल 1919 को जनरल डायर ने रॉलेट एक्ट का विरोध कर रहे निहत्थे लोगों पर गोलियां चला दी थीं. इस हमले में करीब 400 लोगों की मौत होने का अनुमान है. वहीं, 2 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए. हालांकि ये आधिकारिक आंकड़े हैं. शहीदों की संख्या और भी अधिक थी. यह भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा जघन्य नरसंहार था. आज जलियांवाला बाग में स्मारक है. पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने जलियांवाला बाग दौरे के दौरान कहा कि यह ब्रिटिश इतिहास की सबसे शर्मनाक घटना थी.

प्लासी पर जाएँ

प्लासी के युद्ध से अंग्रेजों का उदय हुआ. इस स्थल पर पहली बार 23 जून 1757 को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना और बंगाल के नवाब सिराजुद्दौला के बीच लड़ाई लड़ी गई थी. प्लासी पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में भागीरथी नदी के तट पर स्थित है. यह युद्ध भयानक था. इस युद्ध में दोनों ओर से 8 हजार सैनिकों ने भाग लिया. इसमें करीब 1000 जवानों की मौत हुई थी. बंगाल के नवाब सिराजुद्दौला को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा. इस वजह से प्लासी की लड़ाई में सिराजुद्दौला की हार हुई थी. इतिहास से परिचित होने के लिए आप प्लासी जा सकते हैं. इसके अलावा पहले भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के स्थल पानीपत, कलिंग, मेरठ समेत देश के कई प्रमुख स्थानों की यात्रा की जा सकती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT