अब तेज गति से दौड़ेगी दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, कोविड नियमों का पालन न करने पर मिलेगी सजा

दिल्ली और मुंबई के बीच ट्रेन से ट्रेवलिंग करने वालों के लिए एक अच्छी खबर हाल ही में रेल मंत्रालय द्वारा दी गई है। वही दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस सुपरफास्ट ट्रेन राजधानी आज से अपने तय वक्त से आधे घंटे पहले ही डेस्टिनेशन प्लेसों पर पहुंचेंगी।

  • 1942
  • 0

दिल्ली और मुंबई के बीच ट्रेन से ट्रेवलिंग करने वालों के लिए एक अच्छी खबर हाल ही में रेल मंत्रालय द्वारा दी गई है। वही अब दिल्ली-मुंबई की यात्रा अब बहुत कम समय में पूरी की जा सकती है। भारतीय रेलवे ने मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की गति बढ़ाने का फैसला किया है। यह ट्रेन पहले की तुलना में बहुत तेजी से दौड़ेगी जिससे समय की बचत होगी और लोग जल्दी से अपनी यात्रा पूरी करेंगे। वही आज से मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को शाम 4 बजे चलकर अगले दिन यह ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सुबह 9.55 बजे पहुंचेगी।10 जनवरी सेट्रेन नंबर 01222 राजधानी एक्सप्रेस सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को शाम 4.55 बजे खुलेगी। अगले दिन यह सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज के दिन के 11.15 बजे मुंबई आएगी।

इसके साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही ट्वीट करके बताया कि ट्रेन संख्या 01221/01222 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई-हजरत निजामुद्दीन राजधानी सुपरफास्ट विशेष ट्रेन नासिक रोड, कल्याण, जलगांव, झांसी, भोपाल, ग्वालियर और आगरा कैंट के माध्यम से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन तक पहुंचेगी। पहले इस हाॅल्ट में ग्वालियर का नाम नहीं था लेकिन अब वह भी इसमें शामिल हो गया है जिसके यह ट्रेन ग्वालियर स्टेशन पर भी रुकेगी।ऐसा करने से यात्रियों का समय भी बचेगा और उन्हें सही सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके साथ ही मुम्बई-दिल्ली राजधानी स्पेशल ट्रेन की टाइम टेबल जानने के लिए यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in देख सकते हैं। यात्री एनटीईएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सेंट्रल रेलवे के अनुसार जिन लोगों  के पास कंफर्म टिकट है  वही लोग केवल ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। यात्रियों को स्टेशन पर और ट्रेन में यात्रा के दौरान कोविड -19 से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। 

रेल मंत्रालय के अनुसार हजरत निजामुद्दीन-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में अब आप 35 मिनट पहले मुंबई पहुंच जाएंगे। वहीं अगर वापसी की बात करें तो वापसी में ट्रेन 4 बजे चलकर अगले दिन यह ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सुबह 9.55 बजे पहुंचेगी जो पहले की तुलना में 55 मिनट से तेज गति के साथ रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी। यही नहीं इससे पहले  यह ट्रेन सुबह 11 बजे दिल्ली पहुंचती थी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT