ट्रैवल करते वक्त गलती से भी ना कर ये तीन चीजें नजरअंदाज, वरना बढ़ी परेशानी का हो सकते हैं शिकार

ट्रैवल करने के दौरान कई बार लोगों को सेहत से जुड़ी परेशानी हो जाती है। जानिए किन वजहों को नजरअंदाज करके ये दिक्कत बढ़ सकती है।

  • 719
  • 0

ट्रैवल करना हर किसी को पसंद है। इसके लिए लोग लोकेशन, मौसम और दूरी का ख्याल रखते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग पानी और खाने को लेकर इतने ज्यादा जागरुक नहीं रहते हैं जितना उन्हें रहना चाहिए। यहीं चीज फूड पॉइजनिंग का कारण भी बन सकती है। इसके चलते आपका पूरा ट्रिप भी खऱाब हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि ट्रैवल करते वक्त आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

पानी का रखें खास ख्याल

 जब भी आप कहीं बाहर निकले तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने साथ पानी लेकर जरूर चलें। क्योंकि कई बार हमें दूसरी जगह का पानी सूट नहीं करता, जिसकी वजह से यह हमें काफी परेशानी हो सकती है। यदि ट्रैवल के वक्त जो आप पानी साथ लेकर आए हैं और वह खत्म हो जाएगा तो ऐसी परिस्थिति में वहां का लोकल पानी पीने की बजाए मार्केट में मिलने वाला पानी पीना शुरू करें। इस बात का ध्यान रखें कि जो आप पानी ले रहे हैं वह लोकल ना हो पूरे देश में ब्रांड की बोतल मिलती है, जिसे आप खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

फास्ट फूड से बनाएं दूरी


 ट्रैवल के दौरान लोग फास्ट फूड खाना बहुत पसंद करते हैं और यही वजह है कि कई बार लोगों को पेट की परेशानी होने लगती है। ऐसा इसीलिए क्योंकि फास्ट फूड बनाने के लिए दूसरे तरह के तेल और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। वह हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। ऐसे में आप खराब खाना खाने से बचें। आप घूमने वाली जगह पर मौजूद किसी नामी जगह या फिर किसी अच्छे से रेस्टोरेंट में जाकर आप खाना खा सकते हैं। वह भले ही थोड़ा महंगा पड़ सकता है लेकिन आपकी तबीयत से ठीक रह सकती है।

कच्चे खाद्य पदार्थ से होगी परेशानी

 अब बार आती है कच्चे खाद्य पदार्थ से बनने वाली चीजों की। कई लोग ट्रैवलिंग के दौरान कच्चे खाद्य पदार्थ से बना फूड अपने साथ ले जाते हैं। ऐसे में उन्हें खाकर कई बार पेट की समस्या भी होती है। ऐसे में आप कच्चे खाद्य पदार्थ को अच्छी तरह से साफ करके खाएं। ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT