दुनिया के बेहतरीन नज़ारों का लुफ्त उठायें भारत में, देश में ले विदेश जैसी फीलिंग

रोम की पुरानी इमारतें बहुत ज़्यादा मशहूर हैं लेकिन ये अनुभव लेने के लिए भी आपको किसी और देश जाने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप भारत के ही हम्पी में जा सकते हैं।

  • 2052
  • 0

कोरोना महामारी ने हम सभी को पिछले कई महीनों से कैद कर दिया है। तो ऐसे में ट्रेवलिंग मिस करना तो लाज़मी है। क्योंकि अब अक्टूबर का महीना चल रहा है और नवंबर में शादियों का सीजन भी आने वाला है ऐसे में नए कपल्स को घूमने भी जाना होगा।  कई लोग ऐसे होंगें जो आउट ऑफ़ इंडिया जाना चाहते होंगें लेकिन महामारी के कारण जाने  कतरा भी रहे होंगें। लेकिन इसमें मायूस होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप भारत में ही कहीं घूमने जा सकते हैं और बिल्कुल बाहर जैसा अनुभव भी ले सकते हैं।  क्योंकि भारत में ही ऐसी बहुत सी जगह हैं जो बेहद ही खूबसूरत हैं। ऐसा करने से देश का भी फायदा होगा देश का पैसा देश में ही रह जायेगा। तो ऐसे में अपने दिल को न मारते हुए और देश के एक अच्छे नागरिक बनते हुए आप देश की इन चुनिंदा जगहों पर जा सकते हैं। तो हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के अलग-अलग हिस्सों में स्थित 10 खूबसूरत  ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन के बारे में जिनको देखकर आप उनकी खूबसूरती की तारीफ करते नहीं थकेंगें। यहां तक कि अपने जानकारों को भी इन जगहों  जानें सलाह देंगें। 


1. राधानगर बीच, अंडमान 

मालदीव्स के बीच के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। कई लोग होंगें जो वहां जरूर जाना चाहते होंगें। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप मालदीव्स का आनंद भारत में ही ले सकते हैं। हम सच कह रहे हैं अंडमान के राधानगर बीच पर जाकर आपको बिल्कुल मालदीव्स के बीच जैसा नज़ारा देखने को मिलेगा। वही सफ़ेद रेट, और दूर-दूर तक नीला पानी। जो दुनिया के कई बीच का आनंद दे सकता है और ये बीच एशिया का सबसे साफ़ बीच है। यहां आप पिकनिक कर सकते हैं, स्विमिंग कर सकते हैं और के नज़ारे का लुफ्त उठा सकते हैं।


2. ट्यूलिप गार्डन, उत्तराखंड 

कई लोगों को फूलों से बेहद प्यार होता है। अपने इस शौक को पूरा करके लिए ने के लिए कई लोग अपने घर में ही बगीचा बना देते हैं। लोगों की इस पसंद का ख्याल रखते हुए एम्स्टर्डम में एक बेहद ही खूबसूरत ट्यूलिप गार्डन बनाया गया है लिए। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। लेकिन आपको इसे देखने के लिए  एम्स्टर्डम नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि आप इसका आनंद भारत के उत्तराखंड में ही ले सकते हैं। मुंसियारी नाम की जगह के पंचुली पहाड़ी पर ये गार्डन बनाया गया है जो बहुत ही खूबसूरत है।


3. गुरुडोंगमार लेक, सिक्किम 

जॉकुल्सरलन लेक एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। जो कि पूरा बर्फ़ से ढका हुआ है। पर इस ख़ूबसूरती को देखने के लिए भी आपको इतना दूर जाने की ज़रूरत बिल्कुल नहीं पड़ेगी।क्योंकि ऐसा ही मनमोहक नज़ारा आपको भारत के सिक्किम में हि देखने को मिल सकता है। जी हां सिक्किम में स्थित गरूडोंगमार लेक आपको बहुत ही अच्छा अनुभव देगी यहां आपको बहुत हि शांति भी मिलेगी।


4. गांडीकोटा कैन्यन, आंध्रप्रदेश

गांडीकोटा कैन्यन कि गहराई आपको ज़रूर ग्रेंड कैन्यन की याद दिलवाएगी। जो कि यूएसए में स्थित है। तेज नदियों का शोर करते हुए चट्टानों से होकर गुज़रने का खूबसूरत और प्यारा नज़ारा आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ आंध्रप्रदेश की इस अमेजिंग जगह पर ही देखने को मिलेगा। 


5. फ़्लोटिंग मार्केट, श्रीनगर

दुनिया भर में मशहूर बैंकॉक का फ़्लोटिंग मार्केट बहुत ही सुंदर और आकर्षक है। लेकिन आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि भारत ने इस मार्केट को भी टक्कर दी है। जी हां श्रीनगर के द लेक पर बना फ़्लोटिंग मार्केट भी अपनी इस ख़ूबसूरती के लिए चर्चित है। 


6. टी प्लांटेशन, मुन्नार

मलेशिया के बोह टी प्लांटेशन और मुन्नार के टी प्लांटेशन की तस्वीरें अगर आप देखेंगें तो शायद ही फ़र्क़ कर पायेंगें। दोनो देखने मेन बिल्कुल एक जैसी है। कई नज़रों में तो आप मुन्नार को हि बेहतर पायेंगें। 


7. पुरानी इमारतें, हम्पी

पुरानी इमारतों का अपना एक अलग आकर्षण होता है। जिसको देखने के लिए लोग दूर- दूर तक जाते है। रोम की पुरानी इमारतें बहुत ज़्यादा मशहूर हैं लेकिन ये अनुभव लेने के लिए भी आपको किसी और देश जाने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप भारत के ही हम्पी में जा सकते हैं।


8. बैकवॉटर, अल्लेप्पेय

अल्लेप्पेय के बैकवॉटर आपको केरल की संस्कृति से रूबरू करवाएगी। साथ ही इसके ज़रिए आप मनोरम नज़ारे भी देख सकेंगें। ये यात्रा आपको बहुत ही शांति देगी। ऐसा बताया जाता है कि ऐसा अनुभव आपको सिर्फ़  वेनिस में मिल सकता हाई लेकिन आप भारत में है इसलिए आप बेहद लकी है कि दुनिया के सबसे बेहतर नज़ारे आपको यहीं देखने को मिल सकते हैं।




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT