25 जुलाई से शुरु होगी कांवड़ यात्रा, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल में हो रही कांवड़ यात्रा को लेकर अहम निर्देश दिए हैं.

  • 3543
  • 0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल में हो रही कांवड़ यात्रा को लेकर अहम निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं के लिए ये निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा है कि कांवड़ यात्रा पड़ोसी राज्यों से बातचीत पूरी की जाए. उन्होंने कहा कि कोविड काल को ध्यान में रखते हुए कांवड़ यात्रा सुचारू रूप से चले.

आपको बता दें कि इसी साल 25 जुलाई से शिव भक्तों की कांवड़ यात्रा शुरू हो जाएगी. योगी सरकार भी हर साल कांवड़ियों के लिए खास इंतजाम करती रही है. इसके लिए उनके स्वागत के लिए हेलिकॉप्टर से पानी, आराम की सुविधा, फूलों की वर्षा भी की जाती है.

उत्तराखंड ने लगाए प्रतिबंध

आपको बता दें कि इस साल भी उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर रोक लगाने का ऐलान किया गया है. हाल ही में उत्तराखंड के डीजीपी ने आठ राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि यात्रा पर प्रतिबंध है, इसलिए जो भी यहां आता है उसे 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जा सकता है. स्थानीय लोगों के लिए भी यात्रा प्रतिबंधित रहेगी.

आपको बता दें कि साल 2019 में करीब 3 करोड़ कांवीडिया ने उत्तराखंड का दौरा किया था. इसमें उत्तर प्रदेश के कांवड़ियों की संख्या 27 प्रतिशत थी. दरअसल, कांवड़ यात्रा के दौरान लाखों कांवड़िये दूसरे राज्यों से आते हैं. जहां से वे गंगाजल लेकर शिवरात्रि पर अपने-अपने क्षेत्र के शिवालयों में जलाभिषेक करते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT