हरियाणा का मोरनी हिल्स जल्द ही बन सकता है भारत का अगला पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन

हरियाणा का मोरनी हिल्स जल्द ही भारत के सबसे बड़े पैराग्लाइडिंग प्लेसों में से एक बन सकता है। वही इलाके में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पैराग्लाइडिंग की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

  • 2310
  • 0

घूमने का शौक तो हर किसी को होता है। वहीं युवाओं को तो एडवेंचर्स ट्रिप ज्यादा पसंद होती है। यही नहीं हममें  से ज्यादातर लोगों को पैराग्लाइडिंग करने का बहुत ज्यादा शौक होता हैं। क्योंकि खुली हवा में उड़ने का अहसास हर किसी को बेहद पंसद आता है। जिसमें ऊंचे आसमान से धरती बेहद ही खूबसूरत नजर आती है। यही नहीं पैराग्लाइडिंग करने के लिए भारत में काफी जगहें मौजूद भी हैं। इसके साथ-साथ हम आपको बता दें कि हरियाणा का मोरनी हिल्स जल्द ही भारत के सबसे बड़े पैराग्लाइडिंग प्लेसों में से एक बन सकता है। वही इलाके में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पैराग्लाइडिंग की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। जिससे आप यहां आकर पैराग्लाइडिंग का लुफ्त उठा सकते है। 

पैराग्लाइडिंग टेस्टिंग उड़ानों का किया गया संचालन 

हरियाणा के पंचकुला जिले में स्थित मोरनी हिल्स हाल ही में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रोफेशनल ग्लाइडर्स की टीम पहली बार दो पैराग्लाइडिंग टेस्टिंग उड़ानों का संचालन करने के लिए गई थी। इसके साथ-साथ पंचकुला जिले में सबसे रोमांचक गतिविधियों का पता लगाने के लिए परिक्षण टेस्ट किया गया था। जिसमें बीएसएफ कर्मियों की एक टीम जोकि देहरादून के बीएसएफ एडवेंचर स्कूल में तैनात हैं वही परीक्षण उड़ानें करने के लिए पंचकुला पहुंची थी। जिसके बाद कहा गया कि हरियाणा में मोरनी हिल्स जल्द ही भारत का अगला पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन प्लेस बन सकता है। वही शिवालिक विकास बोर्ड के वाइस चेयरमैन महेश सिंगला ने बताया कि शनिवार को पहला ट्रायल किया गया है। जिसके तहत इसमें पर्यटकों का रुझान बढ़ेगा तो इससे इलाके में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा जिससे लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी। इसके साथ-साथ हरियाणा में पैराग्लाइडिंग को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। 

इन जगहों पर की जाती है पैराग्लाइंडिंग

बता दें कि  हिमाचल प्रदेश के मनाली और उत्तराखंड के ऋषिकेश में, नंदी हिल जोकिआपको रोमांचित करने के लिए पूरी तरह तैयार रहने वाली जगहों में से एक है। जहां पर आप जाकर पैराग्लाइडिंग एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT
©2023 Instafeed