संसद में नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, आने वाले टाइम में यात्रियों को ऐसे चुकाना होगा टोल

सड़कों पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। जानिए आने वाले टाइम में आप कैसे टोल प्लाजा पर चुका सकते हैं अपना टोल।

  • 1965
  • 0

गुरुवार के दिन लोकसभा में एक बड़ा ऐलान किया गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की ओर से कहा गया है कि सरकार अगले एक साल के लिए सभी टोल प्लाजा खत्म करने की योजना बनाने पर काम कर रही है। यानी की आने वाले वक्त में टेक्नोलॉजी के जरिए लोगों को उतना ही टोल चुकाने का काम करना होगा, जितना वो सड़क पर चलेंगे। 

अमरोहा से बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली ने गढ़ मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोला प्लाजा होने का मुद्दा उठाया। इसी का जवाब देते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि पिछली जो सरकार में सड़क परियोजनाओं के ठेके में थोड़ी और मलाई डालेन के लिए ऐसे टोल प्लाजा बनाए गए, जोकि नगर की सीमा पर है। यह निश्चित तौर पर ये पूरी तरह से गलत और अन्याय करने वाला है। 

इसके अलावा नितिन गडकरी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि अब यदि इन  टोल प्लाजा को निकालने जाएंगे तो सड़क बनाने वाली कंपनी मुआवजा मांगेगी। लेकिन सरकार ने अगले एक साल में देश में सारे टोल को खत्म करने की प्लानिंग बनाई है। 

उन्होंने कहा कि अब सरकार ऐसी तकनीक पर काम करने में जुटी हुई है जिसमें आप हाईवे पर जहां से चढ़ेंगे वहां जीपीएस के जरिए कैमरा आपकी फोटो को लेगा और जहां आप हाईवे पर उतरेंगे वहां की फोटो लेगा, इस तरह उतनी ही दूरी का टोल आपको चुकाना होगा।

दरअसल सामने आई जानकार के मुताबिक टोल प्लाजों के चलते लगातार जाम और यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अभी केंद्र सरकार ने सभी नेशनल हाइवे पर फास्टैग की सुविधा को लागू करने की तैयार में है। ताकि बिना किसी लाइन के टोल प्लाजा आसानी से भर सकें। वैसे  लोगों को इससे कितना आराम मिल सकता है वो तो देखने वाली बात है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT