सर्दियों में घूमने के लिए भारत की ये हैं सबसे बेस्ट जगह

सर्दी का मौसम साल का एक ऐसा समय होता है जिसमें आप यात्रा का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें जिसमें हम आपको सर्दियों में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं.

  • 1571
  • 0

सर्दी का मौसम साल का एक ऐसा समय होता है जिसमें आप यात्रा का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. बहुत से लोग सर्दियों के मौसम के घूमने का इंतजार करते हैं ताकि वे बर्फीली जगहों पर घूमकर खूब एन्जॉय कर सकें. भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दियां नवंबर के महीने में शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें जिसमें हम आपको सर्दियों में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप ठंड के मौसम का अच्छे से लुत्फ उठा सकते हैं.

गुलमर्ग, कश्मीर


सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए गुलमर्ग सबसे अच्छी जगह है. वैसे तो यहां साल भर घूम सकते हैं, लेकिन कश्मीर के इस पहाड़ी शहर को विंटर वंडरलैंड माना जाता है. जमी हुई झील, बर्फ से ढके मैदान यात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. यहां आप स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग आदि कर सकते हैं.

जैसलमेर, राजस्थान


राजस्थान की यह रेतीली जगह सर्दियों में घूमने के लिए भी बेस्ट जगह है. जैसलमेर साल भर बहुत गर्म रहता है. इस मौसम में जैसलमेर यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां आपको ऊंट की सवारी करने को मिलता है. आप रेगिस्तान में कैंपिंग, पैरासेलिंग, क्वाड बाइकिंग और टिब्बा बैशिंग का आनंद ले सकते हैं.

बिनसर, उत्तराखंड


अगर आपको उत्तराखंड की शांति पसंद है तो यहां बिनसर नाम का एक छोटा सा हिल स्टेशन है. आप इस बिनसर हिल स्टेशन पर जा सकते हैं और सर्दियों में पहाड़ों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. यहां से आपको केदारनाथ और नंदा देवी चोटियों का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है. प्रकृति प्रेमी इस जगह को जरूर पसंद करेंगे.

तवांग, अरुणाचल प्रदेश


अरुणाचल प्रदेश भी एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है. यहां तवांग नाम की एक जगह है जो सर्दियों में घूमने के लिए एक ऑफबीट स्पॉट है. सर्दियों में बर्फ से ढके पहाड़ और हिमालय की घाटियों से मनमोहक नजारा दिखता है. तोरग्या महोत्सव यहां जनवरी में आयोजित किया जाता है. वहीं, फरवरी के महीने में लोसर जाया जा सकता है. इसलिए अगर आप कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो जनवरी या फरवरी का प्लान करें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT