Truecaller पर नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग, 11 मई बंद कर दी जाएंगी ये सुविधा

लोकप्रिय मोबाइल नंबर पहचान ऐप Truecaller ने कॉल रिकॉर्डिंग सेवा को बंद करने की घोषणा की है.अब आप 11 मई से Truecaller ऐप के जरिए कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे.

  • 581
  • 0

लोकप्रिय मोबाइल नंबर पहचान ऐप Truecaller ने कॉल रिकॉर्डिंग सेवा को बंद करने की घोषणा की है. अब आप 11 मई से Truecaller ऐप के जरिए कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे. Truecaller ने गूगल की नई पॉलिसी के तहत यह फैसला लिया है. Google ने 11 मई से एपीआई को एक्सेस करना बंद करने की बात कही है और सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप रिकॉर्डिंग के लिए एक ही एपीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- UP: प्रयागराज में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या, ईंट-पत्थरों से मार-मारकर ली जान

गूगल की इस हरकत के बाद ट्रूकॉलर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को अपने ऐप से हटाने की बात कही गई है. Truecaller की ओर से कहा गया है कि Google की नई डेवलपर प्रोग्राम पॉलिसी के मुताबिक अब हम कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा नहीं दे पाएंगे. Truecaller का कहना है कि उसने यूजर की मांग के आधार पर सभी Android स्मार्टफोन्स के लिए कॉल रिकॉर्डिंग को रोल आउट किया है. Truecaller पर कॉल रिकॉर्डिंग सभी के लिए मुफ्त थी.

ये भी पढ़ें:- Covid-19: पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2527 नए केस, इतने संक्रमितों की गई जान

क्या है इसके पीछे का कारण

दरअसल, सर्च की दुनिया का बादशाह गूगल (Google) अपनी पॉलिसी में बदलाव कर रहा है. इस बदलाव के बाद थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स बंद हो जाएंगे. गूगल ने कहा है कि नई नीति के तहत ऐप डेवलपर्स को कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई का एक्सेस नहीं मिलेगा. इस फीचर के बंद होते ही ऐप रिकॉर्डिंग का काम नहीं कर पाएगा. नई नीति के तहत Google Play Store पर कॉल रिकॉर्डिंग ऐप बेकार हो जाएगा. आप एंड्रॉइड फोन पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए इन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इस फीचर को बंद करने के बाद ट्रूकॉलर, ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर, क्यूब एसीआर समेत सभी रिकॉर्डिंग एप काम नहीं करेंगे. यह नीति इसी साल 11 मई से लागू की जा रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT