केंद्र सरकार दे रही है सब्सिडी, मिलेगी मोटी रकम

बढ़ती महंगाई और खर्च के बीच हर व्यक्ति अपनी आमदनी बढ़ाना चाहता है. ऐसे में कोई नौकरी की राह पकड़ लेता है तो कोई खुद का बिजनेस शुरू करने की सोचता है.

  • 577
  • 0

बढ़ती महंगाई और खर्च के बीच हर व्यक्ति अपनी आमदनी बढ़ाना चाहता है. ऐसे में कोई नौकरी की राह पकड़ लेता है तो कोई खुद का बिजनेस शुरू करने की सोचता है. आज के समय में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बड़ी रकम होनी चाहिए, लेकिन ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कम पैसे लगाकर एक सफल बिजनेस की शुरुआत करें. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कम पैसे लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: काजल राघवानी ने किया पानी वाला डांस, फैंस हुए दीवाने

आप अपना खुद का पार्लर खोल सकते हैं

आजकल शादियों में भी हर कोई एक दूसरे के खूबसूरत होने की होड़ में रहता है. लड़के और लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर या सैलून जाती हैं. आज हम आपको पार्लर और सैलून के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपना खुद का पार्लर खोल सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए काफी पैसे की जरूरत पड़ेगी इसलिए सरकार इसके लिए लाखों रुपये का कर्ज दे रही है.

यह भी पढ़ें:T20 वर्ल्ड कप में नहीं खेलेगा यह खिलाड़ी, जानिए क्या है नए बदलाव

स्थानीय प्रशासन से लाइसेंस

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए स्थानीय प्रशासन से लाइसेंस लेना आवश्यक है. आपके बिजनेस के हिसाब से म्युनिसिपल ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी नंबर, प्रोफेशनल टैक्स लाइसेंस जरूरी है. 10 हजार रुपये से अधिक वेतन वाले कर्मचारियों को पेशेवर लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है. आप 'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' के तहत पार्लर या सैलून खोलने के लिए लोन ले सकते हैं. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 10 लाख रुपये तक का ऋण लिया जा सकता है. ऋण की ब्याज दर 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष होगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT