CGBSE 12th Board Exam 2021: अब स्टूडेंट्स घर बैठे दे सकेंगे 12वीं के Exam,1 जून से मिलेंगे प्रश्नपत्र

इस बार 12वीं की बोर्ड परीक्षा ओपन बुक पद्धति (Open Book Method) से आयोजित की जाएगी. छात्र 01 जून से 05 जून तक प्रश्न पत्र ले सकेंगे.

  • 4820
  • 0

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने घोषणा की है कि इस बार 12वीं की बोर्ड परीक्षा ओपन बुक पद्धति (Open Book Method) से आयोजित की जाएगी. इसका मतलब है कि छात्र अपने घर से ही परीक्षा दे सकेंगे. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने फैसला किया है कि छात्रों को राहत मिलेगी. परीक्षा के प्रश्नपत्र 01 जून से बांटे जाएंगे.

ये भी पढ़े:महज 20 मिनट में भारतीय बिजनेसमैन Sanjiv Mehta ने अपने नाम की ईस्ट इंडिया कंपनी

छात्र 01 जून से 05 जून तक प्रश्न पत्र ले सकेंगे और उन्हें अगले 5 दिनों के भीतर अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी. यानी अगर किसी ने 01 जून को प्रश्न पत्र लिया है तो उसे 06 जून तक उत्तर पुस्तिका अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी. अगर किसी ने 05 जून को पेपर लिया है तो उसे 10 जून तक उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी.

ये भी पढ़े:कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों की मदद करना चाहते हैं तो इनसे करें संपर्क

छात्र परीक्षा केंद्र पर जाकर स्वयं प्रश्न पत्र एकत्र कर स्वयं जमा करेंगे. इस दौरान छात्रों को रजिस्टर में हस्ताक्षर भी करने होंगे, जो इस बात का प्रमाण होगा कि छात्र स्वयं उत्तर पुस्तिका जमा करने आया था. डाक या डाक द्वारा भेजे जाने पर उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं की जाएगी.  इस साल करीब 2 लाख 90 हजार छात्रों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, जो अब ओपन बुक पद्धति से अपनी परीक्षा देंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT