दिल्ली HC ने अमेज़न के खिलाफ फ्यूचर रिटेल की निषेधाज्ञा की याचिका को किया खारिज

विकास फ्यूचर रिटेल के लिए एक झटका है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को अपने खुदरा व्यापार की बिक्री के लिए अमेज़न के साथ एक झगड़े में लगा हुआ है।

  • 1726
  • 0

दिल्ली उच्च न्यायालय ने किशोर बियानी की अगुवाई वाली फ्यूचर रिटेल लिमिटेड की दलील को खारिज कर दिया है ताकि अमेज़ॅन को बाजार नियामक सेबी, सीसीआई और अन्य अधिकारियों को अपनी संपत्ति बिक्री के खिलाफ मध्यस्थता आदेश के बारे में लिखने से रोक दिया जाए। विकास फ्यूचर रिटेल के लिए एक झटका है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को अपने खुदरा व्यापार की बिक्री के लिए अमेज़न के साथ एक झगड़े में लगा हुआ है।

न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने एफआरएल की याचिका पर आदेश पारित किया, जिसमें दावा किया गया कि 24,713 करोड़ रुपये के रिलायंस-फ्यूचर सौदे में हस्तक्षेप करने के लिए आपातकालीन मध्यस्थ की पुरस्कार राशि के बारे में अमेजन ने लिखा।

रिलायंस के साथ अपने खुदरा कारोबार के लिए सौदे को सुरक्षित बनाने के लिए बियानी का कैश-स्ट्रैप्ड फ्यूचर ग्रुप बेताब है। हालांकि, अमेज़न ने 25 अक्टूबर को सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर से एक अंतरिम आदेश प्राप्त किया, जिसमें एफआरएल को अपनी संपत्तियों के निपटान या एनकाउंटर करने या किसी भी प्रतिभूतियों को जारी करने से रोकने के लिए कदम उठाए।

इस मामले में, रिलायंस को भविष्य और अमेज़ॅन के बीच हस्ताक्षरित पिछले समझौते के अनुसार "प्रतिबंधित पार्टी" के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

इसके बाद अमेज़ॅन ने बाजार नियामक सेबी, स्टॉक एक्सचेंज और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग को पत्र लिखकर सिंगापुर मध्यस्थ के अंतरिम फैसले को ध्यान में रखते हुए आग्रह किया कि यह बाध्यकारी आदेश है।

अगस्त में, रिलायंस ने एक बयान जारी कर घोषणा की थी कि उसने फ्यूचर ग्रुप के खुदरा, थोक व्यापार, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग व्यवसाय का अधिग्रहण करने के लिए एक सौदा किया है।

यह सौदा रिलायंस के लिए महत्वपूर्ण है, जो देश में अपने खुदरा फुटप्रिंट को मजबूत करना चाहता है। लेकिन, अमेज़ॅन भी देश में अपने खुदरा व्यापार का विस्तार करना चाहता है और रिलायंस-फ्यूचर सौदा भारत के लिए अपने खुदरा वर्चस्व की योजनाओं से बढ़त लेगा।

दिल्ली HC ने अब फ्यूचर ग्रुप की निषेधाज्ञा की याचिका को खारिज कर दिया है, खुदरा परिसंपत्तियों को बेचने की उसकी डील रिलायंस को लगता है कि एक और सड़क पर आ गई है।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT