वापस आया ये खतरनाक वायरस Joker,इन ऐप को बनाएगा अपना शिकार

जोकर मैलवे ने उन सभी कैटेगेरिस को अपना शिकार बनाया है जिन पर पिछले साल गूगल प्ले-स्टोर के गूगल प्ले-स्टोर पर बैन लगा दिया गया था

  • 3810
  • 0

वापस आ गया गूगल प्ले-स्टोर पर जोकर मैलवे. वहीं जोकर मैलवे की एंट्री 2019 में हुई थी और जुलाई 2020  में भी जोकर गूगल प्ले-स्टोर पर लोगो को नज़र आया था.  पिछली बार इस ऐप ने करीबन 11  गूगल प्ले-स्टोर को अपना शिकार बनाया था और अब वापस से जोकर मैलवेयर की एंट्री हो गई है. इस बार जोकर ने उन  सभी कैटेगेरिस को अपना  शिकार बनाया है जिन पर पिछले साल  गूगल प्ले-स्टोर के एप्स पर बैन लगा दिया गया था जिसमे से  गूगल प्ले-स्टोर का कैम स्कैनर भी मौजूद था.

और इन सब की जानकारी पिछले साल जुलाई के महीने में चेकिंग प्वाइंट सिक्योरिटी एजेंसी से जोकर ड्रॉपर और प्रीमियम डायलर से पता लगाया गया था और अब इसकी जानकारी क्विक हील सिक्योरिटी लैब में दी गई है. वहीं क्विक हील ने ऐसे 8 मोबाइल एप्स का पता लगाया है जो अभी प्ले स्टोर पर मौजूद है और उसमें से यह जोकर मैलवेयर भी मौजूद है.आपकी जानकारी के लिए बता दें यह ऐप आपके लिए सेफ नहीं है

यह है 8 एप्स 

1. Auxiliary Message

यह ऐप गूगल मिक्सिंग ऐप जैसा है पर इसमें कुछ स्पेशल इमेजेस होती है गूगल ऐप स्टोर ने इस ऐप को अब हटा दिया है.

2. Fast Magic SMS

इस ऐप के बारे में बताएं तो इसको 17 अप्रैल को अपडेट किया गया था और अभी यह गूगल पर मौजूद है.इस ऐप को बिजनेस मैसेजिंग यूज़ के लिए डिजाइन किया गया है.

3. Free CamScanner

पिछले साल सरकार द्वारा कई चाइनीस एप्स को बैन किया गया था. जिसमें से कैमस्कैन भी मौजूद था. जो व्यक्ति कैमस्कैनर इस्तेमाल करता था वह अच्छे से जानता है कि कैमस्कैनर कितने काम का और शानदार ऐप था. पर शानदार होने के बावजूद इस ऐप से लोगों को खतरा था. कैमस्कैनर के बदले में फ्री कैमस्कैनर ऐप को जनता के सामने पेश किया गया लेकिन इसमें भी जोकर मैलवेयर है और अगर आपके फोन में यह ऐप मौजूद है तो इसे फौरन अनइनस्टॉल कर दे.

4. Super Message

इस ऐप में मैसेज से लेकर ईमेल तक की सुविधाएं प्राप्त होती है लेकिन फिर भी यह पाप की सिक्योरिटी के लिए सही नहीं है.

5. Element Scanner

इस ऐप को प्रेजेंटेशन या फिर पीपीटी फाइल और डीटीएफ जैसी फाइलों के टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए डिजाइन किया गया है लेकिन इस ऐप के जरिए आपके फोन में जोकर मैलवेयर पहुंच सकता है. 

6. Go Messages

यह ऐप व्हाट्सएप से काफी मिलता-जुलता है. इस ऐप के जरिए आप मल्टीमीडिया मैसेज भी भेज सकते हैं, लेकिन इस ऐप को भी आप की सिक्योरिटी के लिए खतरनाक बताया गया है.

7. Travel Wallpapers

यह एक वॉलपेपर के लिए बना है. इस ऐप में आपको एचडी वॉलपेपर और सभी तरह के वॉलपेपर मिलते हैं.

8. Super SMS

इस ऐप में बैकअप और मैसेजिंग के लिए डिजाइन किया गया है. यह ऐप किसी भी प्रकार के मैसेज का बैकअप ले सकता है लेकिन यह अब भी आपकी सेफ्टी के लिए अब सही नहीं है क्योंकि इस ऐप में क्विक हील ने जोकर मैलवेयर मौजूद बताया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT