LIC Saral Pension Yojana: एक बार करें पैसे इन्वेस्ट, जीवन भर मिलेगा पेंशन

अगर आप सुरक्षित और फायदे वाली स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो LIC की इस स्कीम के बारे में जान लें. यह खबर आपके लिए बहुत काम की है.

  • 460
  • 0

अगर आप सुरक्षित और फायदे वाली स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो LIC की इस स्कीम के बारे में जान लें. यह खबर आपके लिए बहुत काम की है. अभी तक आपने 60 साल या उससे ज्यादा उम्र में पेंशन मिलती सुनी या देखी होगी लेकिन अब आप 40 साल की उम्र में भी पेंशन पा सकते हैं. यानी अब आपको पेंशन के लिए इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जीवन बीमा निगम ने एक जबरदस्त योजना शुरू की है, जिसके तहत एकमुश्त रकम जमा करने पर कम उम्र में ही पेंशन मिलने लगती है.

आजीवन पेंशन मिलती रहेगी

इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम होगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी. इसमें दोनों पति-पत्नी का कवरेज होता है. जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी.

सरल पेंशन पॉलिसी

इस योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष है. चूंकि यह एक संपूर्ण जीवन नीति है, पेंशन पूरे जीवन के लिए उपलब्ध है, जब तक पेंशनभोगी जीवित है. सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है.

मिलेगा लोन का लाभ

इस योजना के तहत अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं.

आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं.

पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है.

इस योजना (saral pension plan) के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है.

योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

POST COMMENT