आज से बदलेंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

मार्च के पहले दिन यानी 1 मार्च 2022 से कई नियम बदलने वाले हैं. आइए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से बदलाव होने वाले हैं, जो आपको आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

  • 2324
  • 0

आज महाशिवरात्रि है और इसी दिन से एक नए महीने की शुरुआत हो चुकी हैं. आपको बता दें कि मार्च के पहले दिन यानी 1 मार्च 2022 से कई नियम बदलने वाले हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. बैंकों और रसोई गैस सिलेंडर से संबंधित नियमों के अलावा जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की भी यह एक महत्वपूर्ण तिथि है. आइए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से बदलाव होने वाले हैं, जो आपको आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:-UP: कानपुर में  युवक को दी दर्दनाक मौत, पहले किया ईंट से वार फिर पेट्रोल छिड़ककर लगा दी आग 

बढ़ जाएगा IPPB चार्ज

1 मार्च 2022 से बैंक से पैसे जमा करने और निकालने पर लगने वाले चार्ज से जुड़े नियम भी बदल रहे हैं. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानी आईपीपीबी ने चार्ज लेना शुरू कर दिया है. अगर आप आईपीपीबी का डिजिटल सेविंग अकाउंट बंद करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने होंगे. डिजिटल बचत खाता बंद करने के लिए आईपीपीबी आपसे 150 रुपये चार्ज करेगा. इसके साथ ही आपको इस 150 रुपये पर जीएसटी भी देना होगा. हालांकि, यह नियम 1 मार्च से नहीं बल्कि 5 मार्च 2022 से लागू होगा.

ये भी पढ़ें:- Amul milk price hike: अमूल ने फिर बढ़ाए दूध के दाम, कल से बढ़ी हुई कीमतें लागू

एलपीजी सिलेंडर की कीमत होगी तय

एलपीजी सिलेंडर की कीमत हर महीने के पहले दिन तय होती है. इसलिए सबकी नजर एक मार्च पर है, क्योंकि अगर तेल कंपनियां रसोई गैस के दाम बढ़ा देती हैं तो इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा. उनका बजट गड़बड़ा सकता है. हालांकि, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते पिछले कुछ महीनों से रसोई गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़े हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT