नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, लोगों की हो गई बल्ले बल्ले

लंबे समय से इंश्योरेंस की तरफ लोगों का ध्यान काफी बढ़ा है. देश में इस समय विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं. लोग जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, वाहन बीमा आदि खरीद सकते हैं.

  • 407
  • 0

लंबे समय से इंश्योरेंस की तरफ लोगों का ध्यान काफी बढ़ा है. देश में इस समय विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं. लोग जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, वाहन बीमा आदि खरीद सकते हैं. वहीं, नितिन गडकरी ने एक नए प्रकार का बीमा लाने की घोषणा की है. जल्द ही यह बीमा भी देश में लॉन्च किया जाएगा, जिससे कई लोगों को फायदा होगा.

लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए काम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए काम कर रहा है. ऐसे में 19 दिसंबर को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा देश का पहला ज़मानत बांड बीमा उत्पाद जारी किया जाएगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश का पहला ज़मानत बांड बीमा उत्पाद लाने की घोषणा की है.

कॉरपोरेट बॉन्ड और वित्तीय गारंटी

बता दें कि गारंटी बांड कॉरपोरेट बॉन्ड और वित्तीय गारंटी से अलग होते हैं. एक गारंटी बांड में एक बीमित परियोजना को पूरा करने या निष्पादित करने का दायित्व शामिल होता है, जबकि एक कॉर्पोरेट बांड में ऋण चुकाने के लिए एक वित्तीय दायित्व शामिल होता है. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय राजमार्गों का इंफ्रास्ट्रक्चर तेजी से विकसित हो रहा है, जिसके लिए फंड की जरूरत है.

गडकरी का कहना है कि 19 दिसंबर को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के माध्यम से भारत का पहला गारंटी बांड बीमा उत्पाद श्योरिटी बॉन्ड बीमा उत्पाद लॉन्च किया जाएगा. इससे ठेकेदारों को काफी राहत मिलेगी. गडकरी ने बताया कि ये बांड बैंक गारंटी के रूप में ठेकेदारों की कार्यशील पूंजी को मुक्त करने में मदद करेंगे, जिससे बुनियादी ढांचा क्षेत्र में नकदी बढ़ेगी. इससे ठेकेदार पूंजी का उपयोग व्यवसाय के विस्तार के लिए कर सकेंगे.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT