अब ATM से कैश निकलना होगा महंगा, नए साल से लागू हो जाएगा ये नियम

नए साल में एटीएम से फ्री विदड्रॉल की लिमिट खत्म होने के बाद पैसे निकालने पर आपको ज्यादा चार्ज देना होगा.

  • 845
  • 0

नए साल में एटीएम से फ्री विदड्रॉल की लिमिट खत्म होने के बाद पैसे निकालने पर आपको ज्यादा चार्ज देना होगा. 1 जनवरी, 2022 से, बैंक एटीएम से मुफ्त निकासी सीमा से अधिक पैसे निकालने के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपये के बजाय 21 रुपये का लेनदेन शुल्क लेंगे.

ये भी पढ़ें- चेतावनी! Diavol PC वायरस से रहे सावधान, भारत सरकार ने दी चेतावनी

अभी तक हर महीने पांच बार एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता था. फ्री विदड्रॉल लिमिट खत्म होने के बाद बैंक प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपये चार्ज करता है. लेकिन 1 जनवरी से छठी बार पैसे निकालने के बाद आपको 21 रुपये चार्ज करके उस पर टैक्स जोड़ना होगा. हालांकि, बैलेंस चेकिंग से लेकर मिनी स्टेटमेंट या पिन बदलने तक, सभी गैर-वित्तीय लेनदेन मुफ्त रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Omicron: योगी ने किया बड़े फैसले का ऐलान, अब यूपी में भी लगेगा नाइट कर्फ्यू 

एक जनवरी से वसूल की जाएगी फीस

1 जनवरी से नई दरें लागू होने से बैंक के ग्राहकों को वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये और गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये का भुगतान करना होगा. भारत (RBI) ने बैंकों को पैसे निकालने या एटीएम के माध्यम से अन्य लेनदेन करने के लिए निश्चित मुफ्त मासिक सीमा से अधिक शुल्क लेने की अनुमति दी है. आरबीआई द्वारा 10 जून को जारी आरबीआई सर्कुलर के अनुसार, कार्ड के उपयोग और अन्य लागतों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए बैंकों को अन्य बैंकों के एटीएम पर प्रति लेनदेन शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी गई थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT