भारत के साथ फिर से व्यापार शुरु करेगा पाकिस्तान, धारा 370 हटने के बाद से व्यापार था ठप

पाकिस्तान और भारत के बीच व्यापार को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है. अब पाक सरकार भारत के साथ करने वाली है ये काम.

  • 1682
  • 0

भारत और पाकिस्तान के बीच जो तकरार की बर्फ जमी हुई थी अब वो धीरे-धीरे करके पिघलने लगी है. पहले भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से पाकिस्तान डे पर पाक के पीएम इमरान खान को खत भेजा गया था. उस खत के जवाब में इमरान की ओर से पीएम मोदी को जवाबी पत्र के बाद रिश्तों में सुधार धीरे-धीरे करके आना शुरु हो गया है. दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर इमरान खान की कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लिया है. 

(ये भी पढ़ें- स्वेज नहर से निकाला गया विशालकाय जहाज, जानिए क्या है इसके पीछे का गहरा इतिहास)

दरअसल आर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट ने भारत के साथ मिलकर ट्रेड करने को लेकर मंजूरी दी है. पाकिस्तान जून 2021 तक भारत से कपास का आयात करेगा. इस मामले में पाक मीडिया की मानें तो पाकिस्तान चीनी को लेकर भी जल्दी कुछ तय कर सकता है और आयात पर मुहर लगा सकता है. दरअसल पाकिस्तान की कैबिनेट इकॉनोमिक कॉर्डिनेशन कमेटी ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट पेश की है. रिपोर्ट में भारत संग कपास और चीनी का ट्रेड शुरु करने की अपील की गई थी. कमेटी की इस रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान आधिकारिक तौर पर भारत से व्यापार शुरु करने की तैयारी में है.

(ये भी पढ़ें-बोल नहीं पाते थे, इशारों में प्रेम का इज़हार करके साबित कर दिया कि 'प्यार' की कोई 'भाषा' नहीं होती)

भारत और पाकिस्तान के बीच किस तरह के रिश्ते हैं इस बारे में तो हर कोई जानता है. 2019 में अगस्त में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद पाक और ज्यादा बौखला गया था. पाक ने भारत के साथ ट्रेड बंद कर दिया था. दूसरी ओर भारत ने भी पुलवामा हमले के बाद से ही पाक से आने वाली सारी चीजों पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी थी. इन सभी चीजों के चलते दोनों देशों के बीच का व्यापार लगभग ठप हो गया था. पाकिस्तान कपास और चीनी के आयात के हित में इसीलिए आया क्योंकि पाकिस्तान को इन दोनों के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT