इन लोगों को होली का तोहफा देगी सरकार, खाते में जाएंगे 4000 रुपये

इस बार होली पर सरकार देने जारी है ये खास तोहफा. वहीं केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से इन लोगों के खाते में पैसा भेजती है. ऐसे में जानिए कौन-कौन से लोगों को मिलेगा इस योजना का फायदा.

  • 3451
  • 0

केंद्र सरकार देश के गरीब व पिछड़े लोगों को मूल सुविधाएं देने के लिए समय-समय पर नई योजनाएं लाती रहती है. वहीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में पैसा भेजा जाता है. इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों के खातों में अब तक सरकार 10 किस्तों में पैसा भेज चुकी है. इसकी अगली किस्त अप्रैल महीने में आने की उम्मीद है. ऐसे में अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है तो आपको इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? 

ई-केवाईसी पूरा करें

ऐसे में अगर आप 11वीं किस्त का पैसा पाना चाहते हैं तो 31 मार्च 2022 से पहले ई-केवाईसी को  पूरी कर लें. नहीं तो इसके बिना अप्रैल-जुलाई की 2000 रुपए की किस्त मिल जाएगी.  यही नहीं किसान खुद भी ई-केवाईसी कर सकते हैं. अगर मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है तो पीएम-किसान के वेब पोर्टल पर जाकर आपको ई-केवाईसी का ऑप्शन चुनना होगा. उनसे पोर्टल पर आधार नंबर मांगा जाएगा. पोर्टल पर दिखने वाले इमेज टेक्स्ट को भरने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद मोबाइल नंबर डालना होगा. इसे भरें और Get OTP पर क्लिक करें. किसान के मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जो पोर्टल पर भर जाएगा और सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगर किसान का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो उसे जन सुविधा केंद्र में जाकर बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाना होगा.

ये भी पढ़ें:- भारतीय सेना में नौकरी का मिलेगा सुनहरा मौका, जानें उम्मीदवार कैसे कर सकते हैं आवेदन

किसे मिलेंगे 4,000 रुपये 

नए साल की शुरुआत के साथ ही 1 जनवरी 2022 को किसानों को इस योजना की 10वीं किस्त के 2000 रुपये मिल गए. अब जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत 11वीं किस्त आने वाली है. ऐसे में योजना के लाभार्थियों के पास एक विशेष अवसर है और उन्हें इस बार 4000 रुपये मिल सकते हैं. यह अवसर उन किसानों को दिया जाएगा जो इस योजना के लिए पात्र हैं लेकिन अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं. यदि नए किसान 31 मार्च 2022 से पहले पीएम किसान योजना के लिए अपना पंजीकरण कराते हैं, तो उन्हें दो किस्त की राशि एक साथ मिलेगी. यानी दसवीं किस्त के 2,000 रुपये को 11वीं किस्त में जोड़ने पर कुल 4,000 रुपये मिल सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT