Property Price Hike: घर खरीदने वालों के लिए बड़ा झटका, यहां देखें नए रेट

अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो आपके लिए बुरी खबर है. देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच घरों की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है.

  • 455
  • 0

अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो आपके लिए बुरी खबर है. देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच घरों की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान देश के शीर्ष आठ शहरों में घरों की कीमतों में सालाना आधार पर औसतन 10 फीसदी की वृद्धि हुई. इसके अलावा प्रॉपर्टी की मांग बढ़ने से ऑफिस का किराया भी 13 फीसदी तक बढ़ गया है.

ऑफिस एंड हाउसिंग मार्केट

संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया ने अपनी रिपोर्ट 'इंडियन रियल एस्टेट-ऑफिस एंड हाउसिंग मार्केट जुलाई-सितंबर-2022' में यह निष्कर्ष निकाला है. रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरू ने 2022 कैलेंडर वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान औसत आवास मूल्य के साथ औसत कार्यालय किराए में सबसे अधिक वृद्धि देखी.

4,489 रुपये प्रति वर्ग फुट

प्राथमिक आवास बाजार के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही में बेंगलुरु में औसत घर की कीमतें 10 प्रतिशत बढ़कर 5,428 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गईं, जो एक साल पहले की अवधि में 4,928 रुपये प्रति वर्ग फुट थी. वहीं, दिल्ली-एनसीआर बाजार में भी घरों की कीमत आठ प्रतिशत बढ़कर 4,489 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई.

संपत्तियों की औसत कीमत में छह फीसदी की वृद्धि

आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई, पुणे, चेन्नई और हैदराबाद में आवासीय संपत्तियों की औसत कीमत में छह फीसदी की वृद्धि हुई है. यह बढ़कर क्रमश: 7,170 रुपये प्रति वर्ग फुट, 4,250 रुपये प्रति वर्ग फुट, 4,300 रुपये प्रति वर्ग फुट और 4,977 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT