रेल के किराए में मिलेगी छूट, अश्वनी वैष्णव ने किया ऐलान

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी दी है.

  • 367
  • 0

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी दी है. रेलवे सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली रियायत (Railway Consation to Senior Citizen) को बहाल करने जा रहा है. इसके साथ ही पात्रता मानदंड में भी बदलाव को लेकर बात चल रही है.

आयु सीमा में बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे बोर्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयु सीमा में बदलाव करने की योजना बना रहा है. इसके अलावा टिकटों पर मिलने वाली रियायतें कुछ ही श्रेणियों तक सीमित रहेंगी. वहीं अगर पहले की बात करें तो पहले सभी वर्ग के लोगों को रियायतें मिलती थीं.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी

रेलवे बोर्ड ने कहा कि वह वरिष्ठ नागरिकों को रियायतें देने की योजना बना रहा है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है. अभी तक, अभी तक कोई नियम और शर्तें तय नहीं की गई हैं.

ट्रेन टिकट पर छूट की सुविधा

लोकसभा में रेल मंत्री से रेल रियायत के बारे में पूछा गया कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन टिकट पर छूट की सुविधा देगा. इस पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 2019-20 में रेलवे ने यात्री टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है. इसके अलावा संसद से जुड़ी स्टैंडिंग कमेटी ने स्लीपर और थर्ड एसी में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में रियायत देने का सुझाव दिया है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT