RBI ने किया बड़ा ऐलान, रेपो रेट में नहीं होगा कोई बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) से प्रमुख दरों पर फैसलों की घोषणा की.

  • 2109
  • 0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) से प्रमुख दरों पर फैसलों की घोषणा की. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बार मौद्रिक नीति में कोई बदलाव नहीं किया है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़े:वैक्सीन को लेकर PM Modi ने Kamala Harris की बातचीत, कहा- मदद करने के लिए शुक्रिया

{{img_contest_box_1}}

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने फैसला किया है कि जब तक कोरोना का असर खत्म नहीं हो जाता, उदारवादी रवैया बरकरार रहेगा. यानी कोरोना महामारी के चलते आर्थिक चुनौतियों से निपटने और रिकवरी जारी रखने के लिए सिस्टम में लिक्विडिटी है, इसलिए आरबीआई ने दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़े:Horoscope: सिंह राशि वालों के लिए हैं आज बड़ा खास दिन, जानिए आज का राशिफल

रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) और बैंक दरें 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहेंगी. रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. एमपीसी ने रेपो रेट को 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी पर रखा है. आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक 2 जून को शुरू हुई थी. नीति पर यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का स्पष्ट रूप से देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है.

{{read_more}}

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT