1,000 रुपये महीना जमा करें, परिपक्वता पर 5 लाख रुपये से अधिक का रिटर्न प्राप्त करें, जानें कैसे

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता अभिभावक द्वारा खाता खोलने के दिन 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के नाम से खोला जा सकता है.

  • 464
  • 0

भारत सरकार अक्सर छोटी बचत योजनाओं के साथ आती है जो विशेष रूप से एक विशेष समूह के लिए लक्षित होती हैं, उदाहरण के लिए वरिष्ठ नागरिक या महिलाएं. बालिकाओं के माता-पिता जो अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं. उनके लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलना फायदेमंद होगा. केंद्र ने हाल ही में इस साल जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दरों की घोषणा की है, और नवीनतम ब्याज दरें बैंक सावधि जमा की तुलना में बेहतर हैं. इसके अलावा, एसएसवाई योजना अधिकांश छोटी बचत योजनाओं की तुलना में बेहतर रिटर्न देती है और पूरी तरह से जोखिम मुक्त है क्योंकि यह सरकार समर्थित है.

SSY खाता कौन खोल सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता अभिभावक द्वारा खाता खोलने के दिन 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के नाम से खोला जा सकता है. लड़की के 18 साल की होने के बाद वह अकाउंट होल्डर बन जाएगी. यह खाता एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खोला जा सकता है. बशर्ते जुड़वाँ/तीनों लड़कियों के जन्म के मामले में दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं.

SSY योजना का एक बड़ा प्लस यह है कि SSY खाता किसी भी बैंक या डाकघर में खोला जा सकता है और अन्य बैंक शाखाओं या डाकघरों में आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है. इसमें निवेश की अवधि 15 वर्ष है और परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है. 

सुकन्या समृद्धि योजना खाता: जमा करने के नियम

एक एसएसवाई खाता न्यूनतम प्रारंभिक जमा राशि 250 रुपये के साथ खोला जा सकता है. इसके बाद जमाकर्ता प्रत्येक वित्तीय वर्ष में 50 रुपये के गुणकों में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकता है. जमा एकमुश्त राशि के रूप में किया जा सकता है या मासिक आधार पर. हालांकि, यदि न्यूनतम राशि का रखरखाव नहीं किया जाता है, तो 50 रुपये का जुर्माना होगा और खाते को डिफॉल्ट माना जाएगा. डिफॉल्ट किए गए खाते को खाता खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने से पहले प्रत्येक डिफॉल्ट वर्ष के लिए न्यूनतम 250 रुपये + 50 डिफ़ॉल्ट का भुगतान करके पुनर्जीवित किया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना: ब्याज और कर लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना के ग्राहक जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर अर्जित करेंगे. अर्जित ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है और आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत छूट के लिए पात्र है. जमा राशि भी उसी धारा के तहत छूट प्राप्त है.

250 रुपए से खाता खोलें, मैच्योरिटी पर पाएं 5 लाख रुपए

यदि आप पहले महीने के लिए 250 रुपये, साथ ही 750 रुपये की राशि के साथ खाता खोलते हैं और 1,000 रुपये प्रति माह जमा करना जारी रखते हैं, तो आपकी कुल वार्षिक जमा राशि 12,000 रुपये होगी. यह मानते हुए कि आपने अपनी बेटी के जन्म पर खाता खोला है, जब तक वह 21 साल की हो जाती है, तब तक आपका निवेश 1,80,000 रुपये हो जाएगा, जबकि आपको 3,47,445 रुपये का ब्याज मिलेगा. इसलिए, आपको 21 साल बाद 5,27,445 रुपये का मैच्योरिटी मूल्य प्राप्त होगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT