10 वीं के Exam रद्द कराने की तैयारी में जुटा UP Board, सरकार ले सकती हैं अहम फैसला

यूपी बोर्ड ने हाई स्कूल की परीक्षा रद्द करने की तैयारी शुरु की है. वहीं प्रदेश में बिना किसी परीक्षा के यूपी बोर्ड 10वीं के छात्रों को प्रमोट करने की पूरी संभावना है.

  • 1445
  • 0

कोरोनाकाल में सीबीएसई और सीआईएससीई की तरह यूपी बोर्ड ने भी हाई स्कूल की परीक्षा निरस्त करने की तैयारी शुरु की है. वहीं प्रदेश में बिना किसी परीक्षा के यूपी बोर्ड 10वीं के छात्रों को प्रमोट करने की पूरी संभावना है. माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कक्षा 10 के छात्रों के निर्देश के बाद अर्धवार्षिक और प्री बोर्ड के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए जा रहे हैं. सूत्रों की माने तो जल्द ही इसकी ऑफिशल घोषणा हो सकती है.

ये भी पढ़े:Mexico: वैज्ञानिकों ने खोजी डायनासोर की नई प्रजाति, जो शाकाहारी होने के साथ है बातूनी

यूपी बोर्ड 10वीं में 29,94,312 छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन

कोरोना के चलते सीबीएसई और आईसीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द हो सकती हैं. परीक्षा रद्द करके छात्रों को आगे प्रमोट किया जा सकता है. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थीं, लेकिन कोरोना के कारण स्थगित कर दी गईं. बता दें यूपी बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा शिक्षा बोर्ड है। इस साल यूपी बोर्ड 10वीं में सिर्फ 29,94,312 छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें 16,74,022 छात्र और 13,20,290 छात्र शामिल हैं. अब उनको प्रमोट करने की संभावना है.

ये भी पढ़े:Maharashtra से लेकर Gujarat तक Cyclone Tauktae ने मचाई तबाही, जानिए इससे जुड़े अहम प्वाइंट्स

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दिए ये निर्देश

माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने राज्य के सभी जिला स्कूल निरीक्षकों (डीआईओएस) को निर्देश दिए हैं. सभी से कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 2020-21 की  छमाही और प्री बोर्ड परीक्षाओं के अंक 18 मई की शाम तक पोर्टल पर अपलोड कर दिए जाएं. सभी प्राचार्यों को विषयवार अंक व पूर्णांक वेबसाइट upmsp.edu.in पर  अपलोड करने हैं. सचिव ने अपने पत्र में यह भी उल्लेख किया है कि इसके लिए उच्च स्तर से निर्देश दिए गए हैं. अगर किसी भी  स्कूल की जानकारी को अपलोड नहीं हुई तो इसका जिम्मेदार DIOS होगा.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT