WhatsApp Pay: अब पैसे भी कर सकते हैं व्हाट्सऐप, लॉन्च हुआ 'पे' फीचर, जानें पूरा प्रॉसेस

बता दें कि इस साल के जून में व्हाट्सएप द्वारा ब्राजील में व्हाट्सएप पे लॉन्च किया गया था, और वहां सेवा सबसे पहले शुरू की गयी थी।

  • 1529
  • 0

शुक्रवार के दिन व्हाट्सएप ने भारत में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के नोड के बाद  अपनी भुगतान सेवाओं को शुरू किया। NPCI ने व्हाट्सएप को "ग्रेडेड" तरीके से देश में भुगतान सेवा शुरू करने की अनुमति प्रदान की, बता दें कि इसकी शुरुआत UPI में  20 मिलियन रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता के साथ की गई थी। 

वाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिये से इस बात की जानकारी दी  कि अब वॉट्सऐप के जरिये से पैसे भेजे जा सकेंगें ये इतना आसान होगा जितना कि एक मैसेज भेजना होता है, या फिर कोई व्यक्ति कैश का आदान-प्रदान कर सकता है। अगर कैश न हो फिर भी आप सामान का पैसा दे सकते हैं।

 भारत में साल 2018 में व्हाट्सएप द्वारा यूपीआई पेमेंट का ट्रायल शुरू किया गया था, जिससे यूजर पैसे भेजने और पाने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ट्रायल करीब एक मिलियन यूजर द्वारा ही किया गया था। कंपनी ने बताया कि इस सुविधा को एनपीसीआई के साथ पार्टनरशिप में ही डिजाइन किया गया है, और इसका करीब 160 से ज्यादा बैंकों के साथ लेनदेन है।

भारत में वाट्सएप के करीब 400 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं और वाट्सएप की प्रतिस्पर्धा पेटीएम, फोन पे, गूगल पे, अमेज़ॅन पे आदि से रहेगी। बता दें कि इस साल के जून में व्हाट्सएप द्वारा ब्राजील में व्हाट्सएप पे लॉन्च किया गया था, और वहां सेवा सबसे पहले शुरू की गयी थी।


कैसे होगा वॉट्सऐप पे का इस्तेमाल?


1. सबसे पहले व्हाट्सएप पे इनस्टॉल करें उसके बाद उसे ओपन कर उसके  होम स्क्रीन पर दिए हुए तीन-डॉटेड आइकन से पेमेंट ’पर क्लिक करके उसमे  पेमेंट मेथड को एड करना होगा।


2. इसके बाद अपनी यूपीआई आईडी सेट करने के लिए आपको अपने बैंक को चुनना  आपका अकाउंट है और उसके बाद एसएमएस के जरिए वेरिफिकेशन होगा।


3.पेमेंट करने के लिए आपको चैट से ’अटैचमेंट’ के आइकन को चुनना होगा और फिर पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


4. लेन-देन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना UPI पिन डालना होगा।


5. व्हाट्सएप ने भारत में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक,  भारतीय स्टेट बैंक,  एक्सिस बैंक,और जियो पेमेंट्स बैंक आदि पांच बैंकों के साथ पार्टनरशिप की है।


6. आप व्हाट्सएप के जरिये किसी को भी पैसे भेज पाएंगें, लेकिन उस व्यक्ति द्वारा भी यूपीआई इस्तेमाल किया जाना चाहिए।


8. व्हाट्सएप यूजर द्वारा ऐप को सुरक्षित  गोपनीय रखने के लिए हर पेमेंट से पहले यूपीआई पिन डालना है। 


9. व्हाट्सएप पे एंड्रॉइड और आईओएस दोनों को सपोर्ट करता है।


10. आने वाली नई- सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको ऐप को समय-समय पर अपडेट करना पड़ेगा।






RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT