Petrol-Diesel price: क्या विधानसभा चुनाव खत्म होते ही बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई दिनों से जारी युद्ध का असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर भी पड़ा है. वहीं कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बाद भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है.

  • 781
  • 0

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बाद भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक यूपी, पंजाब समेत पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी उछाल आ सकता हैं. 

ये भी पढ़ें:- गाय-भैंस पालने पर मिलेंगे 60 हजार, हर पशु पर मिलेगी इतनी राशि 

यहीं नहीं रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई दिनों से जारी युद्ध का असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर भी पड़ा है, कच्चे तेल की कीमत 110 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई है. यह पिछले सात साल में सबसे ज्यादा कीमत है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में पांच फीसदी की तेजी आई है. इसके बाद इसकी कीमत बढ़कर 110.23 डॉलर प्रति बैरल हो गई. जुलाई 2014 के बाद पहली बार कच्चे तेल की कीमतें 110 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गईं.

ये भी पढ़ें:-Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल के दामों में किया गया बदलाव, जानें अपने शहर का नया रेट

इसके अलावा अमेरिकन वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट की कीमत में भी 4.8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सितंबर 2013 से इसकी कीमत 108.41 डॉलर प्रति बैरल हो गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है. मालूम हो कि दिवाली 2021 के बाद से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसके उलट कच्चे तेल की कीमतों में काफी इजाफा हुआ है. रूस द्वारा यूक्रेन पर बमबारी के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल आया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT