1200 करोड़ की 200 किलो हेरोइन का जखीरा जब्त

केरल में एनसीबी और नौसेना की संयुक्त टीम ने 1200 करोड़ रुपये के कीमत की 200 किलो हेरोइन का जखीरा जब्त किया है. हेरोइन का इतना बड़ा जखीरा एक ईरानी जहाज में मिला है.

  • 515
  • 0

केरल में एनसीबी और नौसेना की संयुक्त टीम ने 1200 करोड़ रुपये के कीमत की 200 किलो हेरोइन का जखीरा जब्त किया है. हेरोइन का इतना बड़ा जखीरा एक ईरानी जहाज में मिला है. प्रारंभिक जांच में आ रही जानकारी के मुताबिक इस जहाज को अफगानिस्तान से पाकिस्तान पहुंचाया जाना था और इस खेप का कुछ हिस्सा भारत और श्रीलंका में बेचा जाना था. हेरोइन के साथ जहाज में 6 ईरानी लोगों को भी पकड़ा गया है. सूत्रों को कहना है कि, इस बड़ी तस्करी के पीछे पाकिस्तान के हादी नेटवर्क का हाथ हो सकता है. अधिकारियों ने बताया है कि, हेरोइन की पैकेजिंग में स्कॉर्पियन के अलावा ड्रैगन सील के निशान भी मिले हैं.

अभियान चलाकर पकड़ी गई खेप

एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने गुरुवार को समुद्र में अभियान चलाया और जब्त की गई खेप को छह ईरानी नागरिकों के साथ केरल के कोच्चि में लाया. अधिकारी ने कहा कि पैकेट में अफगानिस्तान और पाकिस्तानी पैकेजिंग के सबूत मिले हैं. किसी पर 'स्कॉर्पियन' सील के निशान थे, वहीं कई पर 'ड्रैगन' सील के निशान भी मिले हैं".

बचने के लिए समुद्र में कूद गए

अधिकारी ने बताया कि, ईरानी जहाज में सवार लोगों ने हमसे बचने के लिए समुद्र में  कूद कर भागने की कोशिश की और हेरोइन को भी पानी में डालने का प्रयास किया. मगर इससे पहले उन्हें पकड़ लिया गया. हेरोइन खराब न हो और पकड़े जाने के डर से इसे समुद्र में डाला जाए, इसकी पहले से ही तैयारी की जा चुकी थी. हेरोइन की पैकेजिंग वाटरप्रूफ और सात परत की पैकिंग में किया गया.

अफगानिस्तान से पाक पहुंचानी थी खेप

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि जब्त की गई हेरोइन अफगानिस्तान से आ रही थी. इसे  पाकिस्तान पहुंचाना था. इस खेप को जहाज में  बीच समुद्र में लादा गया था. यह जहाज बाद में श्रीलंकाई जहाज को खेप की आगे डिलीवरी करने के लिए भारतीय जल सीमा में पहुंचा था. सूत्रों के अनुसार, श्रीलंकाई जहाज की पहचान करने और उसे रोकने के प्रयास किए गए, लेकिन इसका पता नहीं चल सका.







RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT