सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह लगाया जाएगा बैन, केंद्र की एडवाइजरी जारी

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सिंगल यूज प्लास्टिक को फेज आउट करने की सलाह देते हुए एक एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने कहा है कि इससे 'स्वच्छ और हरित' पर्यावरण को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

  • 563
  • 0

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सिंगल यूज प्लास्टिक को फेज आउट करने की सलाह देते हुए एक एडवाइजरी जारी की है. केंद्र ने कहा है कि इससे 'स्वच्छ और हरित' पर्यावरण को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. सरकार का कहना है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पर्यावरण मंत्रालय के निर्देशानुसार 4,704 शहरी स्थानीय निकायों में से 2,591 ने पहले ही सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शेष 2,100 यूएलबी भी 30 जून, 2022 तक इस पर प्रतिबंध लगा दें.

यह भी पढ़ें :  CCTV में कैद हुआ Delhi का स्पाइडरमैन चोर, वायरल हुई वीडियो


विश्व पर्यावरण दिवस से एक दिन पहले जारी एक बयान में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को देश को सिंगल यूज प्लास्टिक (एसयूपी) से मुक्त बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां करने को कहा गया है. है. आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय वर्तमान में स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के तहत काम कर रहा है. इसमें एसयूपी को खत्म करने सहित प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  कानपुर में जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा, 1000 अज्ञात लोगों पर की हुई FIR दर्ज


बयान में कहा गया है कि पर्यावरण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के तहत मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 30 जून तक इन आदेशों को पूरा करने के लिए गतिविधियों की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए एक विस्तृत सलाह जारी की है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT