एंड्रॉयड मैलेवयर का खतरा, रहें सावधान इस प्रकार करें बचाव

Android फोन यूजर्स को एक बार फिर से चेतावनी दी गई है. साइबर एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि एक काफी खतरनाक मैलेवयर मिला है.

  • 512
  • 0

Android फोन यूजर्स को एक बार फिर से चेतावनी दी गई है. साइबर एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि एक काफी खतरनाक मैलेवयर मिला है. यह मैलेवेयर आपके बैंक अकाउंट की सेफ्टी के लिए खतरा है. इसको लेकर कहा गया है कि ये पासवर्ड की चोरी कर लेता है.

एंड्रॉयड यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में

आपको बता दें कि एंड्रॉयड यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में है. इस मैलवेयर की वजह से यूजर्स के साथ आर्थिक धोखाधड़ी की जा सकती है. यह मैलवेयर नया नहीं है. यह साल 2021 में मिले बैंकिंग ट्रोजन का अपग्रेडेड वर्जन है. यह फिर से एक्टिव हो गया है. इस बारे में साइबर रिसर्च लैब्स ने जानकारी दी है.

मैलवेयर है खतरनाक

Android फोन के लिए ERMAC 2.0 मैलवेयर कहीं ज्यादा खतरनाक है. अगर यूजर्स ये परमिशन देते हैं तो यूजर के डिवाइस का पूरा कंट्रोल फ्रॉड करने वाले तक पहुंच सकता है. ज्यादातर यूजर्स ऐप डाउनलोड होने के बाद ये परमिशन देते हैं. इसका सीधा सा मतलब है कि जब भी यूजर किसी पोर्टल पर लॉग इन करता है तो हैकर्स को भी उसकी एक्सेस मिल जाती है. इससे बैंकिंग साइट में लॉग इन कर यूजर की डिटेल हैकर्स के पास चली जाती है और वे आपको धोखा दे सकते हैं.

बचाव

ऐप को हमेशा ऑफिशियल स्टोर से ही इंस्टॉल करें. किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करने से बचें. Play Store से कोई भी अनजान ऐप डाउनलोड करते समय सावधान रहें. मैसेज या ईमेल में मिले लिंक पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड करने की कोशिश न करें. अपने डिवाइस और ऐप को नियमित रूप से अपडेट करते रहें.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT