Ecuador Jail Violence: इक्वाडोर की जेल में भयंकर मार काट, 68 कैदी मारे गए, कई घायल

इक्वाडोर के पेनिटेनसियारिया डेल लिटोरल जेल में रात भर हुई हिंसा में कम से कम 68 कैदी मारे गए और दो दर्जन से अधिक घायल हो गए.

  • 1089
  • 0

इक्वाडोर के पेनिटेनसियारिया डेल लिटोरल जेल में रात भर हुई हिंसा में कम से कम 68 कैदी मारे गए और दो दर्जन से अधिक घायल हो गए, सरकार ने शनिवार को कहा, जिसे अधिकारी प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के बीच लड़ाई के रूप में चिह्नित करते हैं. ग्वायाकिल के दक्षिणी शहर में स्थित प्रायद्वीप, वही जेल है जहां सितंबर के अंत में देश के हालिया इतिहास में जेल हिंसा की सबसे खराब घटना में 119 कैदी मारे गए थे.

 ये भी पढ़ें:    जानिए सर्दियों में गाजर खाने के क्या-क्या है फायदे

सरकार ने हिंसा के लिए जेलों पर नियंत्रण के लिए मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोहों के बीच विवादों को जिम्मेदार ठहराया है. दर्जनों लोग शनिवार दोपहर जेल के बाहर अपने प्रियजनों की खबर का इंतजार कर रहे थे, जिनमें से कई ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार दोपहर से नहीं सुना था. 58 वर्षीय क्रिस्टीना मोनसेराट ने अभी भी अपने छोटे भाई से नहीं सुना है जो एक साल से जेल में है.

ये भी पढ़ें:    घुटनों पर बैठकर Rajkummar Rao ने Patralekhaa को पहनाई अंगूठी

"अंदर जो हो रहा है वह निंदनीय है, लोग एक-दूसरे को मार रहे हैं और सबसे दुखद बात यह है कि उनके पास विवेक नहीं है," मोनसेराट ने कहा. "मेरा भाई ज़िंदा है, मेरा दिल मुझसे कहता है." राष्ट्रपति गिलर्मो लासो, मोनसेराट ने कहा, गरीबों की मदद के लिए और अधिक करना चाहिए. इक्वाडोर की जेल प्रणाली हाल के वर्षों में कैदियों के लिए भीड़भाड़ और खराब स्वच्छता और रहने की स्थिति के लिए कठोर सुर्खियों में आई है. सितंबर में लासो ने जेल प्रणाली में 60 दिनों के आपातकाल की घोषणा की, जिसने सरकारी धन को मुक्त कर दिया और जेलों के नियंत्रण में सैन्य सहायता की अनुमति दी.


शनिवार को, राष्ट्रपति ने संवैधानिक अदालत से केवल बाहरी सुरक्षा प्रदान करने के बजाय, सेना को जेलों में प्रवेश करने की अनुमति देने का आह्वान किया. अदालत ने एक बयान में जवाब दिया कि जेल संकट के समाधान के लिए अस्थायी आपातकालीन उपायों से अधिक की आवश्यकता होगी. दोपहर में प्रायद्वीप में और गड़बड़ी शनिवार रात तक नियंत्रण में थी, सरकार ने कहा, यह स्थिति को संभालने के लिए अधिकार समूहों और संयुक्त राष्ट्र के साथ बैठक कर रही थी. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT