Budget 2021: टैक्स स्लैब में नहीं दिखा किसी भी तरह का बदलाव, स्वास्थ्य क्षेत्र पर किया गया फोकस

इस बार का जो बजट सामने आया है उसमें ज्यादा कुछ खास नहीं देखने को मिला है। अब की बार स्वास्थय क्षेत्र पर फोकस किया गया न की टैक्स क्षेत्र पर।

  • 2014
  • 0

आज पूरे भारत के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। 1 फरवरी यानी सोमवार को सबसे पहले 10:15 मिनट पर संसद में एक केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इसमें साल 2021-22 तक के केंद्र बजट को पेश करने का प्रस्ताव पारित हुआ है। इसके बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं। इस बार के बजट से आम जनता को काफी ज्यादा उम्मीद है। ये उम्मीदें टैक्स, रोजगार के अवसर और मंहगाई आदि जैसे अवसरों से जुड़ी हुई है।  बजट की सारी अपडेट एक-एक करके आप देखिए यहां।

बजट 2021 Update- 

12: 50 PM- सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस लगाया गया है। डीजल पर चार रुपये और पेट्रोल पर ढाई रुपये का सेस लगाया गया है।

12: 48 PM- मोबाइल उपकरण पर जो कस्टम ड्यूटी लगा जाती है उसे बढ़ा दिया गया है। अब ये 2.5 फीसदी तक हो गई है। स्टील और कॉपर में भी ड्यूटी को कम कर दिया गया है। साथ ही सोना-चांदी की भी कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है। 1 अक्टूबर से ये नीति लागू होने वाली है।

12: 34 PM-  टैक्सपेयर्स वालों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है। 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स के मामले में राहत दी जा रही है। यानी अब पेंशन पाने वाले सीनियर सिटीजन को इनकम टैक्स से राहत मिलेगी। उन्हें अब आईटीआर नहीं भरना होगा। साथ ही एनआरआई लोगों को डबल टैक्स सिस्टम से राहत यानी छूट दी जा रही है। वहीं, स्टार्टअप करने वालों को जो टैक्स देने में शुरुआती छूट दी गई थी उसे 31 मार्च 2021 के लिए अब बढ़ा दिया गया है।

12: 28 PM - इस बार जनगणना डिजिटली की जाएगी। वहीं, डिजिटल पेमेंट में निवेश किए जाएंगे 1500 करोड़।

12: 11 PM - वित्त मंत्री ने कहा कि करीब 100 नए सैनिक स्कूल देश में बनाए जाएंगे। इसके अलावा लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान भी हुआ है। साथ ही अनुसूचित जाति के 4 करोड़ स्टूडेंट्स को 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है। वहीं, इस क्षेत्र में सुंयक्त अरब अमीरात के साथ जुड़कर स्किल ट्रेनिंग पर काम किया जा रहा है, जिससे लोगों को काम मिल पाएगा। साथ ही भारत और जापान भी एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।

12:07 PM- वित्त मंत्री ने बताया कि स्वामित्व योजना को अब देश भर में लागू किया जाना है। बजट के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि एग्रीकल्चर के क्रेडिट टारगेट को अब 16 लाख करोड़ तक पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा ऑपरेशन ग्रीन स्कीन का भी ऐलान किया गया है। इसमें कई फसलों को शामिल किया जाएगा और किसानों को मिलेगा लाभ। 

वित्त मंत्री ने कहा कि पांच फिशिंग हार्बर को वित्तीय गतिविधि के हब के रूप में तैयार किया जाएगा। फिश लैडिंग सेंटर का विकास तमिलनाडु में होगा। प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक देश-एक राशन की योजना शुरु की गई है। एक पोर्टल को लोगों के बीच लाया जाएगा। इसमें माइग्रेंट वर्कर्स से जुड़ा डाटा मौजूद होगा। बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन वर्कर के लिए हेल्थ, हाउसिंग और फूड स्कीम शुरू होगी।

महिलाओं को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि सभी महिलाओं को सभी शिफ्ट में काम करने की इजाजत दी जाएगी। वही, नाइट शिफ्ट के लिए सुरक्षा भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही एमएसएमई सेक्टर को ध्यान में रखकर बड़ा ऐलान किया गया है और बजट को बढ़ाया गया है।

12:01 PM- वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार की तरफ से किसानों की आय को दोगुना करने का काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार से करीब तीन गुना राशि मोदी सरकार ने किसानों के खातों तक पहुंचाई है। जैसे ही उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए समर्पित है वैसे ही हंगामा शुरु हो गया।

11: 48 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब इंश्योरेंस क्षेत्र में एफडीआई 74 फीसदी तक हो सकेगी।

11: 44 AM- उज्जवला योजना के तहत एक करोड़ और लाभार्थियों को इससे जोड़ा जाएगा। इसके अलावा गैस पाइपलाइन की योजना जम्मू-कश्मीर में शुरु की जाएगी।

11: 41 AM- बिजली क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की स्कीन को लॉन्च किया गया। साथ ही हाइड्रोजन प्लांट बनाने का भी ऐलान हुआ है। इसके अलावा पीपीपी मॉडल के अंतगर्त कई तरह के प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे। मर्चिंट शिप्स को भी बढ़ावा देने का ऐलान हुआ। शुरु में इस दिए गए हैं 1624 करोड़ रुपये।

11: 38 AM- वित्त मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। 1.10 लाख करोड़ का बजट दिया गया है। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो और सिटी बस की सेवा को बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए 18 करोड़ रुपए की लगात लगाई जाएगी। नागपुर, बेंगलुरु, कोच्चि में मेट्रो प्रोजेक्टर का बढ़ावा देने का हुआ ऐलान।

11: 33 AM- तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट, इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर को बनाया जाएगा। केरल में भी नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे वो भी 65 हजार करोड़ रुपये में। साथ ही मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान भी हुआ है। पश्चिम बंगाल में भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्टर का ऐलान हुऐ है। 

11: 29 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि 7 टेक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे। ये तीन साल में तैयार किए जाएंगे। ये 5 लाख करोड़ रुपये के उधारी प्रोजेक्ट हो। इसके अलावा रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास अब कोई भी प्रोजेक्ट अपने लेवल पर पास करने की क्षमता होगी। पूजीगंत व्यय के लिए 5 लाख करोड़ से अधिक बजट का ऐलान हुआ है।

11:21 AM- कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान। जरूरत हुई तो और फंड दिया जाएगा। 2 लाख 32 हजार करोड़ रुपए का हेल्थ बजट। पिछली बार 92 हजार करोड़ का था। इस बार 137 फीसदी की बढोतरी हुई है।

11:19 AM- आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का हुआ ऐलान। सरकार की तरफ से दिए गए हैं 64180 करोड़ रुपए। स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का हुआ ऐलान।शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए।

11: 13 AM- वित्त मंत्री ने कहा है कि इस बार का बजट डिजिटल है। वही, मुश्किल वक्त में है ग्लोबल इकॉनोमी।

11:07 AM- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कोरोना काल के दौरान आए पांच मिनी बजट

11:04 AM- लोकसभा की कार्यवाही हुई शुरु, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं बजट।

10: 44 AM- पीएम मोदी की अगुवाई में जो बैठक हुई उसमें आम बजट को मंजूरी मिल गई है।

10: 43 AM- बजट को लेकर कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला संसद में काले कपड़े पहने हुए नजर आए और इसका विरोध जताया।

10:22 AM - संसद पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी और कैबिनेट की बैठक हुई शूरु।

9: 55 AM- वित्त मंत्री ने बजट को पेश करने से पहले की राष्ट्रपति से मुलाकात

8:41 AM- वित्त मंत्रालय जा पहुंची निर्मला सीतारमण

8:34 AM- केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर बोले ये जनता की उम्मीदों का बजट होगा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT