Budget 2022: वित्त मंत्री ने पेश किया बजट, क्या हुआ सस्ता और महंगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया. आइए जानते हैं कि आम बजट के बाद देश में कौन सी चीजें महंगी होंगी और किन चीजों की कीमतों में कटौती होगी.

  • 1817
  • 0

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया. वही वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट में अब देश में कुछ चीजें महंगी हो जाएंगी और कुछ चीजों की कीमतें कम हो जाएंगी. आइए जानते हैं कि आम बजट के बाद देश में कौन सी चीजें महंगी होंगी और किन चीजों की कीमतों में कटौती होगी.

ये भी पढ़े-Budget 2022: आम आदमी को मिली राहत, सस्ता हुआ कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर

क्या होगा सस्ता?

चमड़ा, कपड़ा, कृषि सामान, पैकेजिंग बॉक्स, मोबाइल फोन चार्जर और रत्न और आभूषण सस्ते होंगे. रत्न और आभूषण पर सीमा शुल्क घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. कटे और पॉलिश किए गए हीरों पर सीमा शुल्क भी घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. MSMEs को सहायता प्रदान करने के लिए, स्टील स्क्रैप पर सीमा शुल्क छूट को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है. मेंथा तेल पर सीमा शुल्क घटाया गया. घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन के चार्जर, ट्रांसफार्मर आदि पर सीमा शुल्क में छूट दी गई है.

ये भी पढ़े-Budget 2022: आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका! महंगे हो सकते हैं ये सामान

क्या हुआ महंगा?

पूंजीगत वस्तुओं पर आयात शुल्क 7.5 प्रतिशत लगाया गया है, जिससे आयात शुल्क से छूट समाप्त हो गई है. इसके आयात को कम करने के लिए नकली गहनों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है. विदेशी छाता भी महंगा होगा. इसके अलावा इस साल अक्टूबर से नॉन-ब्लेंडिंग फ्यूल पर 2 रुपये प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क लगाया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT