कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर गहमागहमी हुई तेज

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में चर्चा का सबसे बड़ा मुद्दा उम्मीदवारी है. पहले पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी फिर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अब तिरुवनंतपुरम सांसद शशि थरूर का नाम दौड़ में शामिल होता दिख रहा है.

  • 401
  • 0

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर गहमागहमी शुरु हो गई है. ऐसे में शशि थरुर की उम्मीदवारी पर लगाई जा रही अटकले अब कुछ-कुछ साफ होती नजर आ रही हैं. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, शशि थरुर कई बार ऐसा इशारा कर चुके हैं कि, वह कांग्रेस के प्रेसिडेंट का चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि कभी शशि थरुर ने खुल कर ऐसा नहीं बोला है. लेकिन उनकी बातों से कई बार ऐसी इच्छा जाहिर हो चुकी है. कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि, अगर शशि थरुर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करते हैं, तो चुनाव होना तय हैं. पार्टी के कुछ नेताओं के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी अगर नामांकन दाखिल नहीं करते हैं तो, पार्टी के अधिकतर नेता शशि थरुर के खिलाफ उम्मीदवार जरुर उतारेंगे. फिर चाहे वो दिग्विजय सिंह हों या राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत हों क्योंकि, ये दोनों नेता नीचले स्तर से कांग्रेस पार्टी से जुड़े हैं. उन्होंने कभी पार्टी के खिलाफ बयान बाजी या कोई एक्शन नहीं लिया. वहीं इसको लेकर सोमवार को शशि थरुर ने सोनिया गांधी से मुलाकात की. बताया जा रहा हैं कि, सोनिया गांधी से मुलाकात में शशि थरुर ने पूछा कि, क्या मुझे कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुझे चुनाव लड़ना चाहिए. मेरे आधे समर्थक कह रहे हैं लड़िये. आधे कह रहे हैं नहीं लड़िये. आप क्या कहती हैं?” तो सोनिया ने जवाब दिया कि “कोई भी लड़ सकता है. आपका मन हो तो लड़िए".

ये भी पढ़ें- 'संसद भवन उड़ा दूंगा' की धमकी देने वाला सपा का पूर्व विधायक गिरफ्तार

अशोक गहलोत का तय नहीं 

सूत्रों के मुताबिक अशोक गहलोत ने अभी तक यह तय नहीं किया है. वह अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे या नहीं. गहलोत अभी पूरी कोशिश में लगें हैं कि, पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान एक बार फिर राहुल गांधी संभाल लें. क्योंकि पार्टी के लिए वही आप्शन हैं. 

बता दें कि पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नॉटिफिकेशन 22 सितंबर जारी किया जाएगा. नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

 ये भी पढे़ं - चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी MMS लीक: हिरासत में लिया गया छात्र का ब्वॉयफ्रेंड पूछताछ जारी #chandigharnews #viralnews

राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग तेज

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान राहुल गांधी को एक बार फिर से अपने हाथ में लेने की मांग  तेज हो गई. इसी कड़ी में सोमवार को कई प्रदेश कांग्रेस कमेटियों ने समर्थन में प्रस्ताव पारित किए. गुजरात , राजस्थान, और छत्तीसगढ़ के बाद महाराष्ट्र, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और बिहार की कांग्रेस इकाइयों ने प्रस्ताव पारित किया. हालांकि राहुल ये संकेत देते रहे हैं कि, वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) का प्रमुख नहीं बनने के अपने रुख में बदलाव नहीं करना चाहते.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT