अलर्ट: इन राज्यों में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेजी खास टीमें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए विशेषज्ञों की टीमों को इन सभी राज्यों में भेजा है. वहीं डेंगू के मामलों की अधिक संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम उठाया है.

  • 1013
  • 0

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए विशेषज्ञों की टीमों को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भेजा. हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में डेंगू के मामलों की अधिक संख्या को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. विशेषज्ञ टीमों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और मच्छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी शामिल हैं. नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक और प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र भेजा गया है.

ये भी पढ़े :बदलेगा अंतिम संस्कार का तरीका, मृत लोगों के शवों को पेड़ों में बदल देगी ये कंपनी

पत्र में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी ने डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए केंद्रीय टीमों को तैनात करने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को यूनियन हेल्थ सेक्रेटरी को डेंगू के उच्च मामलों वाले राज्यों की पहचान करने और विशेषज्ञों की एक टीम भेजने का निर्देश दिया. स्वास्थ्य मंत्री ने बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की थी.

ये भी पढ़े :राज कुंद्रा ने डिलीट किया इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट

दिल्ली में इस साल अब तक डेंगू के 1,530 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से करीब 1,200 मामले अक्टूबर में सामने आए, जो पिछले चार साल में महीने में सबसे ज्यादा है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT