जिसे योगी सरकार नकारती रही, गंगा मिशन के मुखिया ने माना, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गंगा लाशों से 'फटी' थी.

कोरोना की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान, उत्तर प्रदेश में गंगा नदी 'लाशों को फेंकने के लिए आसान जगह' बन गई थी.

  • 752
  • 0

कोरोना की विनाशकारी दूसरी लहर के दौरान, उत्तर प्रदेश में गंगा नदी 'लाशों को फेंकने के लिए आसान जगह' बन गई थी. एनएमसीजी के महानिदेशक और नमामि गंगे परियोजना प्रमुख राजीव रंजन मिश्रा और आईडीएएस अधिकारी पुष्कल उपाध्याय द्वारा लिखित एक नई किताब में यह दावा किया गया है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गंगा में तैर रहे शवों को लेकर यूपी की बीजेपी सरकार की काफी आलोचना हुई थी, लेकिन सरकार बार-बार इसका खंडन करती रही है. 

यह भी पढ़ें :    यूपी चुनाव 2022 : क्या यूपी चुनाव पर कोरोना की नई लहर का असर दिखना शुरू हो गया है?

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश में कहर बरपा रखा है. उत्तर प्रदेश में भी इस महामारी से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है.  इस दौरान अनगिनत शवों को गंगा में बहते देखा गया, माना जा रहा था कि ये शव कोविड से मरने वालों के हैं, जिन्हें इस तरह नदी में फेंका गया है, हालांकि सरकार बार-बार इस बात से इनकार करती रही है. राजीव रंजन मिश्रा 1987-बैच के तेलंगाना-कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और उन्होंने एनएमसीजी में दो कार्यकालों के दौरान पांच साल से अधिक समय तक सेवा की है और 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार हैं. पुस्तक 'गंगा - रीइमेजिनिंग, रिजुवेनेटिंग, रीकनेक्टिंग' का विमोचन किसके द्वारा किया गया था गुरुवार को प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष विवेक देबरॉय.


इस पुस्तक में महामारी के दौरान गंगा की स्थिति का उल्लेख है. इसने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान मरने वालों की संख्या बढ़ने के साथ, अंतिम संस्कार करने की गुंजाइश बढ़ रही थी, यूपी और बिहार में श्मशान घाटों में जलती हुई चिताएं, गंगा को शवों के लिए 'आसान डंपिंग' बना रही थीं. जिलों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए, इसने कहा कि "300 से अधिक शव नदी में नहीं डाले गए थे". पुस्तक के कुछ अंश यह स्पष्ट करते हैं कि वे राजीव रंजन मिश्रा द्वारा लिखे गए हैं. उदाहरण के लिए, पुस्तक में कहा गया है: "मैं गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में COVID-19 से लड़ रहा था, जब मैंने मई की शुरुआत में पवित्र गंगा नदी में लावारिस और अधजले शवों के तैरने के बारे में सुना."

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT