Gujarat: साबरमती नदी में मिला कोरोना का नया वेरिंएट, सभी सैंपल पाए गए संक्रमित

गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी में कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता चला है. वैज्ञानिक हैरान हैं कि यहां से लिए गए सभी सैंपलों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

  • 3068
  • 0

पिछले डेढ़ साल से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण ने कोहराम मचा रखा है. कोरोना वायरस को लेकर हर दिन कोई न कोई नई जानकारी सामने आ रही है. नई जानकारी के मुताबिक अब तक देश के कई शहरों में सीवेज लाइनों में कोरोना वायरस जिंदा पाया गया है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि अब प्राकृतिक जल स्रोतों में भी कोरोना वायरस का पता चला है. गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी में कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता चला है. वैज्ञानिक हैरान हैं कि यहां से लिए गए सभी सैंपलों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

 ये भी पढ़ें:  Horoscope: कर्क राशि वालों का आर्थिक पक्ष होगा मजबूत, जानिए आज का राशिफल

{{img_contest_box_1}}

देश में कोरोना वायरस को लेकर चौंकाने वाली जानकारी मिली है. गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती के साथ ही अन्य जल स्रोतों कांकरिया, चंदोला झील से लिए गए नमूनों में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इतनी बड़ी संख्या में लिए गए सैंपल पॉजिटिव आने के बाद असम के गुवाहाटी में नदियों के पानी के सैंपल लेकर वैज्ञानिकों की भी जांच की गई. शोध से पता चला कि असम में भरू नदी से लिए गए नमूनों में कोरोनावायरस मौजूद था.

ये भी पढ़ें:  Petrol Diesel Prices:पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानिए अपने शहर में आज का रेट

जांच में पता चला है कि नदियों से लिए गए नमूनों में वायरस की मौजूदगी काफी अधिक थी. नदियों के पानी में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर आईआईटी गांधी नगर समेत देश के आठ संस्थानों ने शोध किया है. पर्यावरण विज्ञान स्कूल, जेएनयू, नई दिल्ली के छात्र भी इस शोध में शामिल हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर के पृथ्वी विज्ञान विभाग के मनीष कुमार ने कहा कि अब तक सीवेज लाइन में ही कोरोना वायरस के जीवित रहने की पुष्टि हुई थी.

{{read_more}}


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT