UP: जीका संक्रमितों की संख्या बढ़ी, स्वास्थ्य महकमे की बढ़ी चुनौती

कानपुर में जीका वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जिससे यह संख्या बढ़कर चार हो गई है.

  • 780
  • 0

कानपुर में जीका वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जिससे यह संख्या बढ़कर चार हो गई है. कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी ने इसकी पुष्टि की, तीन और लोग, जिनमें से सभी भारतीय वायु सेना के जवान हैं, "तीन समाचारों के साथ, शहर में अब संख्या चार हो गई है" 23 अक्टूबर को IAF कर्मियों में भी वायरस के पहले मामले की पुष्टि की गई थी, हालांकि, पहले मामले के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और करीबी संपर्कों सहित 22 व्यक्तियों ने वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था. 

 ये भी पढ़े :     एक हजार रुपये में फ्लैट देगी योगी सरकार, जानें कैसे होगा संभव

बाद में 175 IAF कर्मियों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए और शनिवार को आई रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि तीन ने सकारात्मक परीक्षण किया था. मच्छर जनित वायरस को लेकर परदीवानपुरवा और पोखरपुर इलाकों सहित आसपास के नागरिक इलाकों के अलावा मेंटेनेंस कमांड में भारतीय वायुसेना के हैंगर की परिधि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. 


जीका वायरस के प्रसार और स्रोत को ट्रैक करने के लिए, स्वास्थ्य विभाग की 74 टीमों ने परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों में चल रहे एक सर्वेक्षण के दौरान 11,493 घरों से 29 गर्भवती महिलाओं और 85 वायु सेना कर्मियों सहित लगभग 204 और लोगों के नमूने एकत्र किए हैं. दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों की देखरेख में चकेरी. डॉ जी.के. मिश्रा, अतिरिक्त निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, कानपुर डिवीजन ने कहा कि वायरस के प्रसार की जांच के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं और आक्रामक परीक्षण भी चल रहा है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT