यूके में बना इतिहास, भारतीय मूल के नए पीएम बने ऋषि सुनक

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय मूल के ऋषि सुनक देश के नए प्रधानमंत्री होंगे.

  • 508
  • 0

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय मूल के ऋषि सुनक देश के नए प्रधानमंत्री होंगे. सोमवार को उनके नाम की आधिकारिक घोषणा की गई. यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब भारत समेत पूरी दुनिया दिवाली का त्योहार मना रही है.

सुनक का नाम लगभग तय

इससे पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के नेता बनने की दौड़ से हट गए थे. तब से सुनक का नाम लगभग तय हो गया था. अंतिम समय में हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता पेनी मोर्डौंट भी पीछे हट गए। इसके बाद सुनक के नाम पर अंतिम मुहर लगाई गई. वह ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के और पहले गैर-श्वेत प्रधानमंत्री बनेंगे। वह 28 सितंबर को पीएम पद की शपथ लेंगे. पिछले हफ्ते की शुरुआत में, लिज़ ट्रस ने प्रधान मंत्री के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की. इसके बाद सत्ताधारी पार्टी इस साल तीसरे प्रधानमंत्री को चुनने में लगी हुई थी. ब्रिटेन वर्तमान में गंभीर राजनीतिक उथल-पुथल और गंभीर आर्थिक चुनौतियों का भी सामना कर रहा है.

भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश मंत्री

कई प्रमुख कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़कर भारतीय मूल के सनक का समर्थन किया है. इनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल, कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लीवरली और नदीम जाहवी के नाम शामिल हैं. पटेल भारतीय मूल के एक पूर्व ब्रिटिश मंत्री हैं, जिन्होंने पिछले महीने लिज़ ट्रस के प्रधान मंत्री चुने जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा कि कंजरवेटिव पार्टी को सुनक को नेतृत्व का मौका देना चाहिए.भारतीय मूल के 42 वर्षीय सनक एकमात्र ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्हें 150 से अधिक सांसदों का समर्थन प्राप्त है. चुनाव लड़ने के लिए भी यह संख्या जरूरी है. उसी समय, हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता पेनी मोर्डौंट को बहुत कम समर्थन मिला. इस वजह से उन्होंने अंतिम समय में अपना नाम वापस ले लिया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT