जुलाई तक थम जाएगी की Corona की दूसरी लहर, तीसरी लहर के लिए रहें तैयार

जानिए कब तक नहीं आएगी Corona की तीसरी लहर, क्या सेंकेंड वेव का जुलाई में ही हो जाएगा अंत.

  • 5051
  • 0

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) कब खत्म होगा और लोग फिर से वापस नॉर्मल जिंदगी जी पाएंगे इस सवाल का जवाब वैसे आ चुका है. ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर इस साल जुलाई के महीने तक थमने की आशंका है. साथ ही करीब छह से आठ महीनों में महामारी की तीसरी लहर आने की संभावना है. ऐसा अनुमान खुद भारत सरकार के विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित वैज्ञानिकों के तीन सदस्यीय पैनल द्वारा लगाया गया है. भारत सरकार को उन्होंने पहले ही तीसरी लहर को लेकर अलर्ट कर दिया है.


संवदेनशील, अनिर्धारित, परीक्षण और हटाए गए दृष्टिकोण वाले मॉडल का उपयोग करते हुए वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर से पहले ये भविष्यवाणी कर दी है. उनके मुताबिक मई के अंत तक हर दिन कम से कम 1.5 लाख नए केस सामने आएंगे और जून के आखिर में हर रोज 20 हजार मामले सामने आएंगे. वही, जुलाई के महीने तक कोरोना की दूसरी लहर थमने की संभावना है.

इन राज्यों में कोरोना की पीक देखना है बाकी

इस पूरे मामले में पैनल के एक सदस्य और आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल का कहना है कि महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, एमपी, झारखंड, राजस्थान, केरल, सिक्किम, उत्तराखंड, गुजरात, हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली और गोवा जैसे राज्य में पीक आ चुका है. वही, तमिलानडु में 29 से 31 मई और पुडुचेरी में 19 से 20 मई को पीक आ सकता है.  इसके अलावा पूर्व और पूर्वोत्तर के राज्यों में अभी पीक देखना बाकी है.


इस महीने तक नहीं आएगी कोरोना की तीसरी लहर!

वैज्ञानिकों के मुताबिक छह से आठ महीने में तीसरी लहर आने की आशंका है. आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने तो ये तक कहा हैकि यह स्थानीयकृत होगा और बहुत से लोग इससे प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि वैक्सीन वो लाग चुके होंगे. उन्होंने ये तक कहा कि कम से कम अक्टूबर महीने तक कोरोना की तीसरी लहर नहीं आएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT