कोरोनावायरस: क्या Omicron साबित होगा COVID-19 महामारी का अंत?

भारत 1,94,720 ताजा सीओवीआईडी ​​​​मामलों की रिपोर्ट करता है, जिनमें से ओमाइक्रोन मामले की संख्या 4,868 है. नया, भारी उत्परिवर्तित संस्करण कई भारतीय राज्यों में सबसे प्रमुख तनाव बन गया है.

  • 701
  • 0

भारत 1,94,720 ताजा सीओवीआईडी ​​​​मामलों की रिपोर्ट करता है, जिनमें से ओमिक्रॉन मामले की संख्या 4,868 है. नया, भारी उत्परिवर्तित संस्करण कई भारतीय राज्यों में सबसे प्रमुख तनाव बन गया है और कहा जाता है कि इसने व्यापक रूप से परिसंचारी डेल्टा संस्करण को बदल दिया है. हालांकि ओमिक्रॉन संस्करण को हल्के संक्रमण का कारण माना जाता है, लेकिन संचरण की दर डेल्टा संस्करण की तुलना में 4 गुना अधिक है. न केवल देश भर में बल्कि दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल रहे वायरस के साथ, स्वास्थ्य अधिकारी और डॉक्टर अत्यधिक चिंतित हैं, लोगों से सभी निवारक उपाय करने का आग्रह कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें :  चरवाहों के लिए 10 लाख रुपये जीतने का मौका, सरकार ने डेयरी उद्योग के लिए विचार मांगे

दूसरी ओर, कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि ओमिक्रॉन से व्यापक संक्रमण वास्तव में COVID-19 को महामारी के चरण से बाहर धकेल सकता है. आइए जानें इसका क्या मतलब है. यह देखते हुए कि ओमिक्रॉन प्रकार हल्के रोग का कारण बनता है, अस्पताल में भर्ती और गहन देखभाल की आवश्यकता के बिना, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि इससे व्यापक प्रतिरक्षा हो सकती है. यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो पहले SARs-COV-2 वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, तो आप निश्चित रूप से घातक वायरस के खिलाफ एक निश्चित स्तर की प्रतिरक्षा विकसित करने की उम्मीद कर सकते हैं, जिसे प्राकृतिक प्रतिरक्षा भी कहा जाता है.

फिट लोगों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करता है

कई लोगों ने आगे आकर यह विचार प्रस्तुत किया है कि नया COVID संस्करण, Omicron, एक 'प्राकृतिक वैक्सीन' के रूप में कार्य कर सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के एक वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर इयान जोन्स ने हाल ही में इस धारणा का समर्थन करते हुए कहा कि फ्लू की तरह, ओमिक्रॉन स्वस्थ, फिट लोगों के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करता है. जोखिमों को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि ओमिक्रॉन गंभीर बीमारी पैदा किए बिना प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है. हालांकि, कई लोगों ने इस धारणा के खिलाफ तर्क दिया है कि यह एक "खतरनाक विचार" है.


शीर्ष विशेषज्ञों के अनुसार, COVID का ओमिक्रॉन संस्करण "लगभग अजेय" है और अंततः एक बड़ी आबादी को प्रभावित करेगा, यहां तक ​​कि खेल में बूस्टर खुराक के साथ भी. हालांकि, यह देखते हुए कि नया संस्करण मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है और फेफड़ों को बड़ा नुकसान नहीं पहुंचाता है, कई लोग मानते हैं कि यह रोग हल्का है और यह किसी भी गहन देखभाल की मांग नहीं करता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT