International Yoga Day 2021: योग दिवस पर पीएम मोदी ने किया M-Yoga ऐप का ऐलान

दुनिया भर में आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एम-योग ऐप की घोषणा की है.

  • 2847
  • 0

दुनिया भर में आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एम-योग ऐप की घोषणा की है. इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल पर आधारित योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे. भारत ने इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से तैयार किया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी ने ऐप को लेकर कहा कि यह आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के मेल का बेहतरीन उदाहरण है. अब एम-योग एप की ताकत दुनिया को मिलने वाली है.

पीएम ने कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 की वैश्विक महामारी से लड़ रही है, योग आशा की किरण बना हुआ है. इस मुश्किल घड़ी में लोग योग को ऐसी मुश्किल में भूल सकते हैं, इसे नजरंदाज कर सकते हैं। लेकिन इसके उलट लोगों में योग के प्रति उत्साह बढ़ा है, योग के प्रति प्रेम और बढ़ गया है

योग हमें तनाव से ऊर्जा और नकारात्मकता से रचनात्मकता तक का रास्ता दिखाता है. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि योग लोगों की स्वास्थ्य देखभाल में एक निवारक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा.

आज पूरी दुनिया में 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. छह साल पहले, प्रधान मंत्री मोदी की पहल पर, संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाना शुरू किया. अब देखते देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम से जुड़ गए हैं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT