भारत जोड़ो यात्रा के बाद शुरु होगा कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान, जानिए क्या होगा मकसद

कांग्रेस के सीनियर नेता जयराम रमेश ने 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि यह भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज होगा. इसकी शुरुआत 26 जनवरी से होगी, जो 26 मार्च तक चलेगा.

  • 382
  • 0

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी के नेतृत्व में शनिवार को यानी की आज बदरपुर बार्डर से दिल्ली में प्रवेश की है. इस यात्रा के बाद कांग्रेस एक और यात्रा की शुरुआत करेगी. कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद के समाप्ति के बाद कांग्रेस के  हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की  शुरुआत होगी. कांग्रेस इस अभियान को 26 जनवरी से शुरु करेगी, जो 26 मार्च तक चलेगा. 

यह यात्रा त्री स्तरीय होगी

जयराम रमेश ने कहा कि,  इस अभियान के जरिये भारत जोड़ो का संदेश हर बूथ और ब्लॉक में पहुंचाया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा चुनावी यात्रा नहीं, यह विचारधारा पर आधारित यात्रा है. उन्होंने बताया कि यह अभियान 26 जनवरी को शुरू किया जाएगा. यह यात्रा तीन स्तर की होगी- जिला-ब्लॉक लेवल पर यात्रा, जिले में अधिवेशन और राज्य में बड़ी यात्रा निकाली जाएगी. 

26 जनवरी से शुरु होगी यात्रा 

 कांग्रेस के सीनियर नेता जयराम रमेश ने 'हाथ से हाथ जोड़ो' अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि यह भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज होगा. इसकी शुरुआत 26 जनवरी से होगी, जो 26 मार्च तक चलेगा. उन्होंने कहा कि 'हाथ जोड़ो अभियान' के तहत बूथ, ब्लॉक और जिला स्तर यात्राएं होंगी. इसका मकसद भारत जोड़ो यात्रा के संदेश का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करना है. जयराम ने बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी इसमें भाग लेंगे. 

दिल्ली में पहुंची भारत जोड़ो यात्रा 

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा शनिवार को हरियाणा से दिल्ली में दाखिल हुई. राहुल गांधी ने सुबह 6 बजे बदरपुर बॉर्डर से यात्रा की शुरुआत की और करीब एक घंटा 40 मिनट में आठ किलोमीटर चले. हरियाणा और दिल्ली से सैकड़ों लोग बदरपुर बॉर्डर पर यात्रा में शामिल हुए और उन्होंने भारत जोड़ो और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाए. ड्रम की थाप और देशभक्ति के गीत बजने के साथ ही कांग्रेस यात्रियों का उत्साह चरम पर था. बता दें कि राहुल गांधी कि भारत जोड़ो यात्रा इसेक बाद यूपी, पंजाब और हरियाणा होते हुए जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी. राहुल गांधी 26 जनवरी को यात्रा के दौरान श्रीनगर में झंडा फहराएंगे.

इस यात्रा में कोई भी शामिल हो सकता है

जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए हर किसी का स्वागत है, फिर चाहे वह नितिन गडकरी जी हों, रक्षा मंत्री राजनाथ जी या पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू जी हों. उन्होंने कहा कि वो हर कोई शख्स जो नफरत को दूर करने और भारत को एकजुट करने में विश्वास करता है,

इस यात्रा में शामिल हो सकता है उसका इस यात्रा में स्वागत है. 

गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक के लिए पदयात्रा कर रहे हैं और दो महीने से ज्यादा का सफर तय कर चुके हैं. 150 दिनों तक चलने वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' के जरिए राहुल गांधी सियासी समीकरण को साधने की कवायद कर रहे हैं, जिसके लिए कई अनोखे नजारे भी देखने को मिल रहे हैं. इस दौरान राहुल रास्ते में चाय की दुकानों पर छोटे-छोटे समूहों में शामिल हो जाते हैं . 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT