लाला लाजपत राय जयंती विशेष, जानिए क्यों कहा जाता है पंजाब केसरी

आज 28 जनवरी को भारत ने लाला लाजपत राय को उनकी जयंती पर याद किया. 1865 में पंजाब के धुडिके गांव में जन्मे राय भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक थे.

  • 1047
  • 0

आज 28 जनवरी को भारत ने लाला लाजपत राय को उनकी जयंती पर याद किया. 1865 में पंजाब के धुडिके गांव में जन्मे राय भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक थे. उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी और उनके राष्ट्रवाद और उत्साही विचारधाराओं के कारण उन्हें 'पंजाब केसरी' या 'पंजाब का शेर' की उपाधि दी गई. राय को 'लाल-बाल-पाल' तिकड़ी (लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक और बिपिन चंद्र पाल) से लाल के रूप में याद किया जाता है और वह कांग्रेस पार्टी के एक प्रमुख नेता थे.

1894 में, लाला लाजपत राय ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और लक्ष्मी इंश्योरेंस कंपनी की भी स्थापना की. वर्ष 1928 में, जब देश की राजनीतिक स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए भारत में अंग्रेजों द्वारा साइमन कमीशन की स्थापना की गई, तो भारतीयों ने आयोग का विरोध किया. लाला लाजपत राय ने ब्रिटिश साइमन कमीशन का विरोध और बहिष्कार करने के लिए एक अहिंसक मार्च का नेतृत्व किया, लेकिन दुर्भाग्य से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हुए पुलिस लाठी चार्ज से हमला किया गया और घायल हो गया.


Also Read : बिहार में विरोध प्रदर्शन अब भी जारी, छात्रों ने किया


राय गंभीर रूप से घायल हो गए और अंततः 17 नवंबर, 1928 को दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हो गई. देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी के कुछ प्रेरक उद्धरणों और नारों के माध्यम से लाला लाजपत राय की 157वीं जयंती के अवसर पर हम उनके द्वारा दिए गए योगदान को याद करते हैं. 

-व्यक्ति को सांसारिक लाभ प्राप्त करने की चिंता किए बिना, सत्य की पूजा करने में साहसी और ईमानदार होना चाहिए.

-हार और असफलता कभी-कभी जीत के आवश्यक कदम होते हैं.

-यदि मेरे पास भारतीय पत्रिकाओं को प्रभावित करने की शक्ति होती, तो मैं पहले पृष्ठ पर मोटे अक्षरों में निम्नलिखित शीर्षक छपवाता: शिशुओं के लिए दूध, वयस्कों के लिए भोजन और सभी के लिए शिक्षा.

-मेरा हमेशा से मानना ​​था कि कई विषयों पर मेरी चुप्पी से लंबे समय में फायदा होगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT