Madhya Pradesh: एक आम की कीमत 2.70 लाख रुपये, जानिए क्या है इसकी खासियत

जबलपुर के इस बाग में उगाए गए आम की कीमत 2.70 लाख रुपए है. वहीं इंटरनेट पर इस आम की कीमत एक से दो लाख के बीच बताई जा रही है.

  • 12660
  • 0

आम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. जबलपुर में हो रही है आम की खेती, जिसकी कीमत आपके होश उड़ा देगी. अगर आम आदमी को इस आम का स्वाद चखना है तो उसे कर्ज की जरूरत पड़ सकती है. यह सुनकर आपको हैरानी होगी, लेकिन यह हकीकत है. जबलपुर के इस बाग में उगाए गए आम की कीमत 2.70 लाख रुपए है. यानी एक आम खाने के लिए आपको 2.70 हजार रुपए चुकाने होंगे. इंटरनेट पर इस आम की कीमत एक से दो लाख के बीच बताई जा रही है.

 ये भी पढ़ें: बच्चों पर Black Fungus का कहर, मुंबई में 3 बच्चों को गंवानी पड़ी आंखें

{{img_contest_box_1}}

इस आम की खेती भारत में और कहीं नहीं की जाती है. जापानी आम को तमागो के नाम से जाना जाता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी काफी मांग है. जापानी में इसे 'ताइयो नो तमागो' के नाम से जाना जाता है. भारत में आम की अलग-अलग किस्में पाई जाती हैं जिनमें दशरी, तोतापरी, लंगड़ा आम, देसी आम, हापुस समेत कई तरह के आम पाए जाते हैं. यही कारण है कि विदेशों में भारतीय आम की चर्चा होती है. भारत में हापुस/अल्फांसो आमों को देश का सबसे महंगा आम माना जाता है. वहीं, जापान का तमागो दुनिया का सबसे महंगा आम है. 

ये भी पढ़ें: Gujarat: साबरमती नदी में मिला कोरोना का नया वेरिंएट, सभी सैंपल पाए गए संक्रमित

जबलपुर में तमागो की खेती हो रही है

तमागो आम अब एमपी के संस्कारधानी जबलपुर में उगाया जा रहा है. जबलपुर के चारगवां में रहने वाले संकल्प परिहार इस आम को अपने बगीचों में उगा रहे हैं. संकल्प परिहार ने अपने 4 एकड़ के बगीचे में आम की 14 विभिन्न किस्मों और 52 तमागो के पेड़ लगाए हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तमागो आम के एक टुकड़े की कीमत 2 लाख 70 हजार रुपये बताई जा रही है. हालांकि इंटरनेट पर उपलब्ध रेट में इसकी कीमत एक से दो लाख के बीच है. इस आम की खेती करने वाले संकल्प परिहार ने बताया कि जापान में इस आम को पॉली हाउस के अंदर सुरक्षित वातावरण में उगाया जाता है. उन्होंने कहा कि पिछले एक आम की कीमत 2.70 लाख रुपये थी. परिहार बताते हैं कि तमागो लाल रंग का होता है, जिसके कारण इसे एग ऑफ सन भी कहा जाता है. यह आम खाने में स्वादिष्ट होता है. इसलिए यह जापान में लोकप्रिय है. संकल्प परिहार बताते हैं कि उनके बगीचे में मलिका और हापुस आम भी उगाए जाते हैं. भारत में मलिका आम की मांग बहुत अधिक है. 

{{read_more}}

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT