महाराष्ट्र सरकार ने मराठा छात्रों और उम्मीदवारों के लिए 10% EWS आरक्षण की घोषणा की

राज्य में मराठा समुदाय को राहत देने के लिए, महाराष्ट्र में त्रिपक्षीय महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने सोमवार को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (एसईबीसी) के लिए आरक्षण का लाभ बढ़ाया।

  • 1468
  • 0

राज्य में मराठा समुदाय को राहत देने के लिए, महाराष्ट्र में त्रिपक्षीय महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार ने सोमवार को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (एसईबीसी) के लिए आरक्षण का लाभ बढ़ाया।

पहले, सरकार ने फैसला किया था कि राज्य में मराठा आरक्षण लागू होने के कारण SEBC यानी मराठा समुदाय 10% EWS श्रेणी का लाभ नहीं उठा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने हालांकि, नौकरियों और शिक्षा में एसईबीसी आरक्षण को खत्म कर दिया, जिससे राज्य सरकार के लिए मराठों को ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ देना संभव हो गया।

ये भी पढ़े: Alapan Bandyopadhyay हुए रिटायर, बनाए गए सीएम ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार

सरकार के प्रस्ताव के अनुसार, ईडब्ल्यूएस की कसौटी को पूरा करने वाला व्यक्ति यदि राज्य के कानूनों द्वारा पिछड़े के रूप में वर्णित जातियों से नहीं आता है, तो वह अल्पसंख्यक संस्थानों को छोड़कर शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण के लिए पात्र होगा। यह राज्य सरकार की भर्ती के लिए भी लागू किया जाएगा। यह भी कहा कि उक्त आरक्षण मौजूदा आरक्षण से ऊपर होगा।

इसने यह भी कहा कि लाभ 9 सितंबर, 2020 से उपलब्ध होगा, जब शीर्ष अदालत ने आरक्षण पर अंतरिम रोक लगाई थी, जब अंतिम फैसला 5 मई, 2021 को घोषित किया गया था। प्रावधान का उपयोग 9 सितंबर, 2020 से पहले घोषित चयन प्रक्रियाओं के लिए भी पूर्वव्यापी रूप से किया जा सकता है जिसमें कोई नियुक्ति नहीं की गई है। हालांकि यह लाभ पूर्ण चयन प्रक्रियाओं के लिए उपलब्ध नहीं होगा जहां एसईबीसी अधिनियम के अनुसार नियुक्तियां की गई हैं।

सरकार ने स्पष्ट किया है कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत योग्य उम्मीदवार की अनुपलब्धता की स्थिति में, पद योग्यता के आधार पर खुली श्रेणी से भरा जाएगा। केंद्र सरकार ने 2019 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए शिक्षा और नौकरियों में ईडब्ल्यूएस आरक्षण को 8 लाख रुपये से कम वार्षिक आय के साथ बढ़ा दिया था।

ये भी पढ़े: High Court: Twitter को डिजिटल मीडिया संबंधी नए आईटी नियमों का करना होगा पालन

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, विपक्षी भाजपा ने अपने सभी मराठा नेताओं को राज्य का दौरा करने के लिए मुद्दों और राज्य को आरक्षण सुनिश्चित करने में विफल रहने के लिए कहा था। राज्यसभा सांसद संभाजीराजे छत्रपति ने राज्य सरकार से 6 जून तक मामले को सुलझाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि वह उस दिन रायगढ़ किले से अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे, जो छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक का प्रतीक है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT