भारत यात्रा पर निकलेंगे नीतीश कुमार, BJP के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की बनाई रणनीति

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एक जुट करने के लिए नई दांव चल सकते हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार गुजरात और हिमाचल के चुनावी नतीजों के एलान का इंतजार कर रहे हैं.

  • 397
  • 0

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के खिलाफ कौन विपक्ष का चेहरा कौन नेता बनेगा. ये अभी तय हुआ है. इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एक जुट करने के लिए नई दांव चल सकते हैं. कयास लगाए जा रहे  हैं कि नीतीश कुमार गुजरात और हिमाचल के चुनावी नतीजों के एलान का इंतजार कर रहे  हैं. इसके बाद वह भारत यात्रा पर जा सकते है. दोनों राज्यों राज्यों के नतीजे के आने बाद नीतीश कुमार रणनीति बनाएंगे. 

विपक्षी दलों को एकजुट करने में लगे नीतीश

गौरतलब है कि नीतीश कुमार बीजेपी के गठबंधन तोड़ने के बाद विपक्ष को एकजुट करने में लगे हुए हैं. इसके मद्दे नजर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने हिमाचल में कांग्रेस और उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में सपा का समर्थन दिया है. इसी को लेकर बिहार में अब राजनीति शुरु हो गई है. 

एकजुट करने के लिए करेंगे यात्रा 

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उपचुनावों के नतीजे आने के बाद ही देशभर के नेताओं से मुलाकात करेंगे. इस यात्रा का विजन 2024 का लोकसभा चुनाव है. बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दलों को साथ लाने की कोशिश के लिए नीतीश कुमार ये यात्रा करेंगे. सीएम नीतीश कुमार पूरी  तैयारी के साथ मिशन 2024 को आगे बढ़ाएंगे.  

सितंबर में की थी इन दिग्गजों से मुलाकात 

जान लीजिए कि 5 सितंबर को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कांग्रेस पार्टी से पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी यानी माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी.राजा, हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला से मुलाकात की थी.

जानिए कौन होगा विपक्ष का चेहरा 

विपक्ष की तरफ से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पीएम का चेहरा बनने को लेकर कई बडे़ नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं. इस लिस्ट में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और  तेलंगाना के सीएम केसीआर के नाम शामिल हैं.

मालूम हो कि साल 2014 से केंद्र में बीजेपी समर्थित एनडीए गठबंधन की सरकार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने विपक्ष किसी एक नेता को समर्थन देगा या फिर तीसरे मोर्चे का भी गठन होगा ये कहना अभी मुश्किल है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT