Doctor's Day के संबोधन में PM Modi ने IMA से किया ये आग्रह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टर्स डे के मौके पर अपने वर्चुअल संबोधन में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से योग से जुड़ी पढ़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने का आग्रह किया.

  • 1027
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टर्स डे के मौके पर अपने वर्चुअल संबोधन में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से योग से जुड़ी पढ़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने का आग्रह किया.प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि यदि चिकित्सा जगत योग पर अनुसंधान का नेतृत्व करता है, तो तपस्वी अनुशासन को दुनिया भर में अधिक तेजी से लोकप्रिय बनाया जा सकता है.


मोदी ने कहा कि योग COVID-19 संकट के दौरान कई लोगों की मदद करता है, "जब डॉक्टर योग का अध्ययन करते हैं, तो पूरी दुनिया इसे और अधिक गंभीरता से लेती है. क्या आईएमए इन अध्ययनों को मिशन मोड में आगे बढ़ा सकता है? क्या इन साक्ष्य-आधारित अध्ययनों को वैज्ञानिक तरीके से आगे बढ़ाया जा सकता है?" प्रधान मंत्री ने महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए पूरे भारत में मेडिक्स की सराहना की. उन्होंने कहा कि अभूतपूर्व स्वास्थ्य सेवा संकट के बीच राष्ट्र कुछ विकसित देशों की तुलना में अधिक स्थिर दिखाई दिया है.


मोदी ने कहा, "आज, हमारे डॉक्टर COVID-19 के लिए प्रोटोकॉल बना रहे हैं और लागू कर रहे हैं. इससे पहले, हम सभी ने देखा कि कैसे चिकित्सा बुनियादी ढांचे की अनदेखी की गई थी. सभी समस्याओं के बावजूद, भारत की स्थिति अन्य विकसित देशों की तुलना में कहीं स्थिर थी."

मोदी ने संबोधन के दौरान जोर देकर कहा कि डॉक्टरों और नर्सों की सुरक्षा उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. चिकित्सा बिरादरी के सदस्यों की सुरक्षा के लिए, पिछले साल एक कड़ा कानून बनाया गया था, जिसमें COVID योद्धाओं पर हमला करने के दोषी लोगों के लिए सात साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है.

उन्होंने कहा कि पूरा स्वास्थ्य क्षेत्र सरकार के ध्यान में है, उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए बजटीय आवंटन दोगुना कर दिया गया है.


मोदी ने कहा कि केंद्र उन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए "50,000 करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी योजना" लेकर आया है, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है. विशेष रूप से, इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने COVID-19 संकट से निपटने के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त राहत पैकेज के हिस्से के रूप में की थी.




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT