किसानों का समर्थन करने के लिए उतरे ये राजनेता, वापस लौटाया अपना पद्म भूषण अवॉर्ड

किसानों के समर्थन में कई राजनेता एकजुट होकर खड़े हुए है किसी ने केंद्रीय मंत्री का पद छोड़ दिया तो किसी ने पद्म भूषण का पद। जानिए उनके बारे में यहां।

  • 1653
  • 0

कृषि बिल को लेकर इस वक्त किसान किसी भी तरह  से पीछे हटते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। जबरदस्त विरोध के बीच तो अब अवॉर्ड वापसी की शुरुआत भी हो चुकी है। पंजाब के पूर्व सीएम और अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल और इसी पार्टी के नेता रहे सुखदेव सिंह ढींढसा ने अपना पद्म भूषण सम्मान वापस लौटा दिया है। वहीं, इसके अलावा कई ऐसे नेता भी रहे हैं जिन्होंने किसानों के खिलाफ हो रही चीजों का जमकर विरोध किया और यहां तक की अपने पद से भी इस्तीफा दे दिया है। यहां हम बात कर रहे हैं हरसिमरत कौर बादल की, जिन्होंने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। 

प्रकाश सिंह बादल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को तीन पन्ने की चिट्ठी लिखते हुए कृषि कानूनों का विरोध किया था। उन्होंने किसानों पर किए गए एक्शन की निंदी करते हुए और अपने सम्मान को वापस कर दिया है। अपने अवॉर्ड को वापस लौटते हुए उन्होंने लिखा कि मैं इतना गरीब हूं कि किसानों के लिए मेरे पास कुर्बान करने के लिए कुछ और नहीं है, जो भी हूं अभी किसान की वजह से हूं। यदि किसानों का अपमान हो रहा है, तो किसी भी तरह का सम्मान रखने का कोई फायदा नहीं है।

प्रकाश सिंह बादल ने लिखा कि जिस तरह से किसानों को धोखा दिया है, उससे उन्हें काफी ज्यादा दुख पहुंचा है। आंदोलन को जिस गलत नजरिये से पेश किया जा रहा है वो काफी दर्दनाक है। वहीं, इससे पहले बादल परिवार की तरफ से कृषि कानूनों को लेकर जमकर विरोध किया गया था। हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था और केंद्र के नए कानूनों को किसानों के साथ बड़ा धोखा बताया था। साथ ही सुखबीर बादल ने अकाली दल को एनडीए से अलग होने का ऐलान करते हुए पंजाब के चुनावों में अकेले खड़ने होने की बात रखी।

किसान आंदोलन का अपडेट-

किसान आंदोलन खत्म हो इसके लिए सरकार की तरफ से कोशिशें लगातार जारी है। इसी संदर्भ में किसान संगठनों और सरकार के बीच बातचीत को 3 घंटे से ज्यादा हो गया। इस बैठक के दौरान जब लंच ब्रेक हुआ तब किसान नेताओं ने सरकार की खातिरदारी मंजूर नहीं की औऱ खुद का ही खाना मंगाकर खाया। ऐसा कहा जा रहा है कि एमएसपी जो संकट बना हुआ है वो सही हो सकता है। किसानों ने सरकार को एक ड्राफ्ट भेजा है, जिसमें तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने से लेकर एमएसपी पर लिखित भरोसा दें ऐसी बातें शामिल हैं। वहीं, नोएडा और दिल्ली की सीमाओं पर इस वक्त जाम लगा हुआ है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT