New Governors: पहली बार 8 राज्यों के राज्यपाल एक साथ बदले, सिंधिया के लिए बन गई जगह

कैबिनेट विस्तार की संभावनाओं के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के कई राज्यों में नया राज्यपाल नियुक्त किया है.

  • 2047
  • 0

कैबिनेट विस्तार की संभावनाओं के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के कई राज्यों में नया राज्यपाल नियुक्त किया है. केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है. थावरचंद गहलोत वर्तमान में केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 प्रदेशों में नए राज्यपाल ( Governor ) की नियुक्ति की गई है.

इसके अलावा रमेश बैंस का झारखंड का राज्यपाल, मंगूबाई छगनभाई पटेल मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल, सत्यदेव नारायण आर्य त्रिपुरा के नए राज्यपाल, पीएस श्रीधरन पिल्लई गोवा के नए राज्यपाल, राजेंद्रन विश्वनाथ हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल और हरिबाबू मिजोरम के राज्यपाल बनाए गए हैं।

राज्यपाल नियुक्ति का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के कैबिनेट में पहले संभावित बदलाव को लेकर पार्टी और सरकार के स्तर पर बैठकें जारी हैं. हाल ही में पीएम ने भाजपा नेता और पदाधिकारी बीएल संतोष, गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट में फेरबदल करते हैं तो मई, 2019 में प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरी पारी शुरू करने के बाद मंत्रिपरिषद का यह पहला विस्तार होगा.

वहीँ सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व भी इस विस्तार में बढ़ सकता है. माना जा रहा है कि भाजपा के सहयोगियों जदयू और अपना दल (एस) को भी प्रतिनिधित्व मिल सकता है. आरपीआई नेता राम दास आठवले इकलौते ऐसे गैर भाजपाई नेता हैं जो नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद में शामिल हैं.

साथ ही कैबिनेट मंत्री रहे थावरचंद गहलोत को राज्यपाल बनाए जाने के बाद इस बदलाव से मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम अगले कैबिनेट विस्तार के लिए करीब-करीब तय हो गया है. माना जा रहा है कि थावर चंद को राज्यपाल बनाकर एमपी से सिंधिया के लिए कैबिनेट में जगह खाली की गई है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT